Friday, May 17 2024

पंचायत प्रतिनिधियों के साथ आयोजित कार्यशाला में डीएम ने कहा, समस्याओं को दूर कर व्यवस्थित रूप से चलायें राजकीय नलकूप

FIRSTLOOK BIHAR 22:55 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : राजकीय नलकूपों की मरम्मती, अनुरक्षण, बिजली बिल का भुगतान तथा एम आई एस के संबंध में पंचायत सचिव एवं मुखिया गणों के साथ एक कार्यशाला-सह- समीक्षात्मक बैठक का आयोजन बेला स्थित लघु सिंचाई प्रमंडल के सभागार में लघु सिंचाई प्रमंडल मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर उपस्थित लघु सिंचाई प्रमंडल मुजफ्फरपुर के कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि जिले के 244 पंचायतों में 461 राजकीय नलकूप पंचायतों को सुपुर्द किया गया है। राजकीय नलकूपों की मरम्मत , उसका अनुरक्षण ,बिजली बिल भुगतान ,व्यवस्थित रखरखाव के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में 2.09 करोड़ एवं वित्तीय वर्ष 2019-20 में 90 लाख रुपया पंचायतों को दिया गया था। जिसके विरुद्ध पंचायतों द्वारा कार्योपरांत 95 लाख का उपयोगिता प्रमाण पत्र दिया गया है।

कठिनाइयों का हो त्वरित निष्पादन

कार्यशाला में मुख्यतः बंद पड़े नलकूपों की मरम्मती नहीं होने के कारणों पर चर्चा की गई। उन समस्याओं को दूर करने की दिशा में आगे की जाने वाले कार्रवाइयों पर विचार-विमर्श किया गया ताकि नलकूपों का व्यवस्थित रखरखाव हो सके एवं किसानों को पटवन की सुविधा मुहैया कराई जा सके।

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने संबंधित विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि नलकूपों के मरम्मती में पंचायत द्वारा जिन कठिनाइयों का सामना किया जा रहा है उसका त्वरित निष्पादन करना सुनिश्चित करें।

नलकूपों की मरम्मती के लिए तैयार करें प्राक्कलन

डीएम ने कहा कि पंचायत वार कितने नलकूप हैं इसकी सूची उपलब्ध कराएं एवं कितने ऐसे नलकूप हैं जिनकी प्राक्कलन के अभाव में मरम्मत नहीं हुई है। डीएम ने निर्देश दिया कि इसके लिए विभागीय इंजीनियर के माध्यम से तत्काल प्राक्कलन बनाते हुए अपेक्षित करवाई करना सुनिश्चित की जाए।

पंचायतों को हस्तांतरित नलकूपों का हो सही संचालन

पंचायतों में कितने नलकूप अधिग्रहित है और कितने नलकूपों का एमबी बुक हुआ है तथा कितने पंचायतों द्वारा कार्योपरांत उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया है इसका विवरण उपलब्ध कराया जाए।जिलाधिकारी ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि लघु जल संसाधन विभाग द्वारा जिन राजकीय नलकूपों को पंचायतों को हस्तांतरित किया गया है उसका संचालन सही ढंग से हो। पंचायत द्वारा उसका सतत अनुश्रवण भी किया जाए। उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि संबंधित विभाग द्वारा अपेक्षित सहयोग किया जाएगा। नलकूपों की मरम्मती एवं अनुरक्षण को लेकर संबंधित विभाग द्वारा इंजीनियर्स के माध्यम से सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने अपील की कि पंचायत नलकूपों का रखरखाव व्यवस्थित ढंग से करें ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले दिनों में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के माध्यम से भी उक्त दिशा में समस्या के समाधान के मद्देनजर कार्य कराने का आदेश दिया जाएगा। मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह एवं एवं मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष इंद्र भूषण सिंह भी मौजूद थे।

Related Post