Tuesday, May 21 2024

पद संभालते ही तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार ने शिक्षा विभाग की समीक्षा में अधिकारियों से कहा, कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

FIRSTLOOK BIHAR 22:15 PM बिहार

पद संभालने के साथ ही तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में प्रमंडल के सभी जिलों के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में आयुक्त ने शिक्षा विभाग से संबंधित चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिया ।

आयुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों से कहा कि शिक्षा विभाग से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शत प्रतिशत हो, क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित हो। आने वाले दिनों में वे प्रमंडल के सभी जिलों में शिक्षा व्यवस्था का जायजा स्वयं लेंगे।

प्रमंडलीय आयुक्त मनीष कुमार ने समीक्षा के क्रम में सख्त निर्देश दिया है कि जिन योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है उसमें अपेक्षित सुधार लाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने आरडीडी को हिदायत दी कि अगली बैठक में संपूर्ण प्रतिवेदन के साथ आना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कर्तव्यों के निर्वहन में कोताही बरतने पर कार्रवाई होगी। अतः दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करें।

मुख्यमंत्री बालक साइकिल योजना और बालिका साइकिल योजना के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि सभी छह जिलों की उपलब्धि लगभग 100 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री पोशाक योजना (बिहार शताब्दी) के समीक्षा के क्रम में शिवहर जिले की उपस्थिति 67.83 प्रतिशत , पश्चिम चंपारण की 94 प्रतिशत , शेष जिलों की उपलब्धि 100 प्रतिशत है। पोशाक योजना( प्रारंभिक) के तहत शिवहर जिले में 90.43 प्रतिशत और पश्चिमी चंपारण में 78 प्रतिशत की उपलब्धि है जबकि शेष जिले की उपलब्धि 100 प्रतिशत रही है।

मुख्यमंत्री बालक प्रोत्साहन योजना के तहत बताया गया कि सिर्फ मुजफ्फरपुर जिले की उपलब्धि 100 प्रतिशत रही है। इसमे वैशाली 86.49 प्रतिशत, सीतामढ़ी 89.31 प्रतिशत, शिवहर 94 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण 90.5 प्रतिशत,पश्चिमी चंपारण 97 प्रतिशत ही है।

मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मुजफ्फरपुर -95.30 प्रतिशत, वैशाली-95.79 प्रतिशत ,सीतामढ़ी- 91.87 प्रतिशत, शिवहर-93 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण-91.5 प्रतिशत पश्चिमी चंपारण-96 प्रतिशत उपलब्धि रही है।

बैठक में इसके अतिरिक्त राज्य के अंदर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, राज्य के बाहर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग मेट्रिक एवं इंटर स्तरीय मेघावृति योजना, अनुसूचित जाति ,जनजाति पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की भी समीक्षा की गई।

बैठक में मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली, मोतिहारी और पश्चिमी चंपारण के शिक्षा विभाग से संबंधित पदाधिकारी, आयुक्त के सचिव अतुल कुमार वर्मा, आरटीए सचिव वरुण कुमार एवं उप निदेशक जनसंपर्क कमल सिंह उपस्थित थे।

Related Post