Monday, May 20 2024

मुजफ्फरपुर डीएम का आदेश, कोविड - 19 के प्रोटोकॉल के पालन के साथ गरिमापूर्ण तरीके से मनेगा गणतंत्र दिवस

FIRSTLOOK BIHAR 21:54 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर शनिवार को मुजफ्फरपुर डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों से जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस 2021 गरिमापूर्ण ढंग से मनाए जाने के साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का विशेष तौर पर अक्षरशः अनुपालन किया जाए। सैनिटाइजर और मास्क का इस्तेमाल के साथ इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।

डीएम ने कहा कि पूर्व की तरह मुख्य समारोह स्थल स्थानीय सिकंदरपुर मैदान में होगा। 09:00 बजे पूर्वाहन में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल पर पूर्व की तरह सभी प्रशासनिक तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया।

डीएम ने कहा कि मुख्य समारोह स्थल पर परेड का भी आयोजन होगा जिसमें एनसीसी सीनियर बॉयज एंड गर्ल्स, स्काउट एंड गाइड के साथ अन्य बलो के प्लाटून भी सम्मिलित होंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि कोविड-19 के दृष्टिगत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा।

अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

बैठक में नगर आयुक्त नगर निगम मुजफ्फरपुर परेड ग्राउंड की पूर्ण सफाई एवं मैदान की जल निकासी का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे तथा सभी पहुंच पथ की साफ-सफाई और ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करेंगे।

मुख्य समारोह स्थल परेड मैदान में पर्याप्त आकार का वाटर प्रूफ पंडाल, टेंट, कनात कारपेटिंग आदि की व्यवस्था जिला नजारत के द्वारा किया जाएगा। जिसमें विशिष्ट अतिथियों, पदाधिकारियों, मीडिया तथा अन्य गणमान्य लोगों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।

विधि व्यवस्था कायम रखने को लेकर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी अपने स्तर से करेंगे। सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने तथा विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने का दायित्व अनुमंडल अधिकारी पूर्वी का होगा।

यातायात नियंत्रण के लिए गणतंत्र दिवस के दिन उन महत्वपूर्ण मार्गो जहां से वीआईपी गाड़ियां गुजरती है वहां पर परिचारी प्रवर पुलिस केंद्र मुजफ्फरपुर यातायात आरक्षी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। इसका संपूर्ण देख-रेख यातायात निरीक्षक करेंगे।

इस अवसर पर पूर्व की भाँति अन्य सभी सरकारी कार्यालयों, महादलित बस्तियों में झंडोतोलन हेतु ससमय तैयारी पूर्ण कर लेने का निदेश दियागया । चिहिन्त महादलित बस्तियों में जिला स्तरीय पदाधिकारीगण जाकर झंडोतोलन करेंगे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल पर स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा झांकियां निकाली जाएगी।

बैठक में नगर आयुक्त,सिटी एसपी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व एवं आपदा, डीआरडीए निदेशक, दोनो अनुमंडल पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता, डीपीआरओ कमल सिंह सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post