Monday, May 20 2024

मुजफ्फरपुर में 10 केंद्रों पर 16 जनवरी से लगेगा कोरोना का टीका

FIRSTLOOK BIHAR 22:11 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में मंगलवार को आयोजित की गई । बैठक में जिला टास्क फोर्स समिति के सदस्यों के साथ स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे टीकाकरण को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। डीएम ने कहा कि संपूर्ण प्रक्रिया में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अक्षरशः सुनिश्चित किया जाए।

शहरी क्षेत्र में 4 और ग्रामीण क्षेत्रों में छह केंद्र पर टीकाकरण

सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से कोविड टीकाकरण के लिए मुजफ्फरपुर जिला में 10 टीकाकरण केंद्र चिन्हित किये गए हैं जिसमें 4 शहरी एवं 6 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। शहरी क्षेत्र में सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच, प्रसाद हॉस्पिटल, ब्रह्मपुरा, केजड़ीवाल अस्पताल जूरन छपरा ।

ग्रामीण क्षेत्रों में, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोचहां एवं कटरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गायघाट एवं कुढ़नी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीनापुर और मोतीपुर चिन्हित स्थल है, जहां कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी। स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि टीकाकरण के मद्देनजर सारी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को ही टीका

बैठक में बताया गया कि प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। इन कार्यों के अनुश्रवण के लिए सभी जगह वेब कैमरा लगाया जाएगा। बताया गया कि सभी टीकाकरण स्थल को टीकाकरण के पूर्व एवं बाद में सेनिटाइज किया जाएगा। टीकाकरण के लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 5 सदस्यीय टीम का गठन किया है।

Related Post