Tuesday, May 21 2024

नल जल योजना की समीक्षा में मुजफ्फरपुर डीएम ने कहा किन कारणों से कितनी योजना अपूर्ण है उसकी रिपोर्ट चाहिए

FIRSTLOOK BIHAR 21:30 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में हर घर नल का जल ,ग्रामीण योजना के क्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 5324 वार्डो के विरुद्ध 4301वार्डो में पंचायती राज विभाग द्वारा कार्य कराया जा रहा है। उनमें से 4121वार्डों में कार्य पूर्ण है। शेष में कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त महत्वाकांक्षी योजना का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। जिन वार्डों में कार्य प्रगति पर है या पूर्ण नहीं है उन वार्डो की सूची शीघ्र उपलब्ध करायें। साथ ही किन कारणों से कार्य अपूर्ण है उसका भी विवरण उपलब्ध करायें ।

पीएचईडी के सहायक अभियंता द्वारा बताया गया कि कुल 724 वार्डों में कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष वार्डो में विद्युत संयोजन नही होने के कारण पूर्णता की दिशा में बाधा उत्पन्न हो रही है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यपालक अभियंता विद्युत से समन्वय स्थापित करते हुए विद्युत संयोजन का कार्य शीघ्र कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने जिला पंचायतीराज अधिकारी और पीएचडी के सहायक अभियंता दोनों को निर्देश दिया कि कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

शहरी क्षेत्र के समीक्षा के क्रम में मोतीपुर में 15 वार्डों में से 13 वार्ड में कार्य पूर्ण है। कांटी में सभी 14 वार्डों में कार्य पूर्ण है जबकि साहेबगंज में 13 में से 12 वार्डो में कार्य पूर्ण हो चुका है।नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा बैठक में उक्त जानकारी दी गई। नगर निगम से उक्त योजना के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति का प्रतिवेदन मांगा गया है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अप्रैल से लेकर अभी तक 1118 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि उक्त योजना के संबंध में व्यापक प्रचार- प्रसार करना सुनिश्चित करें। साथ ही कोचिंग संस्थानों और महाविद्यालयों से समन्वय स्थापित कर आवेदनों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाए।

डीआरसीसी प्रबंधक ने बताया कि अभी तक कुल 4240 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वितरित किया जा चुका है जबकि 21215 लाभान्वितों को मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता दिया गया है।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता या किसी भी तरह की कोताही बरतने पर संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता हो तथा तय मानकों के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

Related Post