Friday, May 17 2024

16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत हो रही है। सदर अस्पताल में 11 बजे पूर्वाहन में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

FIRSTLOOK BIHAR 23:00 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर में कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु कुल 20622 लाभार्थियों को कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। जिसमें 16843 सरकारी क्षेत्र से हैं जबकि 3677 निजी स्वास्थ्य संस्थानों से सम्बन्धित है। स्वास्थ्य विभाग के 8474, आईसीडीएस के 8369, केंद्रीय कर्मचारी 102, निजी संस्थानों के कर्मचारी 3677 शामिल हैं।

इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने बताया कि 16 जनवरी को इसकी लॉन्चिंग की जा रही है इसमें जिले के कुल 10 स्थानों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा। सभी 10 केंद्रों के लिए 100 -100 लाभार्थी को चिन्हित किया गया है जिसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति गर्भवती महिला और गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है। प्रत्येक सत्र पर पांच सदस्यीय टीकाकरण टीम का गठन किया गया।

प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। इन कार्यों के अनुश्रवण के लिए सभी जगह वेब कैमरा लगाया गया है। Vaccinataion सेंटर पर वेटिंग रूम में टेलीविजन लगाया गया है। इन सभी कार्यों के अनुश्रवण के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल पर डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कंट्रोल रूम 24 x7 के तहत संचालित किया जा रहा है।AEFI प्रबंधन के लिए AEFI कीट केंद्र पर उपलब्ध होगा जिसमें 10 तरह की दवाइयां अवेलेबल रहेंगी।

प्रथम टीकाकरण के 28 दिनों के बाद दूसरा टीका पड़ेगा और दूसरे टीके के 14 दिनों के बाद ही पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। इस बीच के लिए सभी सावधानियां को व्यवहार में लाना अनिवार्य होगा।

पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने तक सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग साबुन से हाथ को 20 सेकंड तक साफ करना ,सैनिटाइजर का प्रयोग इत्यादि को मेंटेन करना अनिवार्य होगा।

इसे लेकर किसी भी तरह की अफवाहों पर लोग ध्यान ना दें। साथ ही जिस किसी प्लेटफार्म से या व्यक्ति द्वारा टीकाकरण को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो उनके विरुद्ध विधि सम्मत सख्त करवाई की जाएगी।

Related Post