Tuesday, May 21 2024

सरकार की रणनीति उन सभी नागरिकों को सशक्त बनाने की रही है जो तुलनात्मक रूप से वंचित और हासिये पर है : आयुक्त

FIRSTLOOK BIHAR 22:27 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : 72 वें गणतंत्र दिवस पर मुजफ्फरपुर के स्थानीय सिकंदरपुर स्टेडियम में आयोजित मुख्य झंडातोलन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार ने ध्वजारोहण किया एवं परेड की सलामी ली। ध्वजाराेहण कार्यक्रम में तिरहुत रेंज के पुलिस महानिरीक्षक गणेश कुमार, वैशाली सांसद वीणा देवी, जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार,मेयर सुरेश कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत, नगर पुलिस अधीक्षक समेत तमाम प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, एमएलसी दिनेश प्रसाद सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष इन्द्रा देवी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

झंडोत्तोलन उपरांत प्रमंडलीय आयुक्त मनीष कुमार ने समरोह को संबोधित किया । उन्होनें आजादी से लेकर अब तक के वीर शहीदों को याद करते हुए देश की आजादी में उनके योगदानों की चर्चा की। मौजूदा सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला और कोरोना काल, चमकी बुखार,बाढ़ जैसी आपदा में जिला प्रशासन और पुलिस विभाग द्वारा किये गए कार्य की तारीफ की। इस दौरान सौहार्दपूर्ण व शांतिपूर्ण वातावरण में शहर की विधि व्यवस्था पर पूर्णतः नियंत्रण रखने पर बधाई दिया और शहर में अमन शांति कायम रखते हुये अपराधियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सरकार की रणनीति उन सभी नागरिकों को सशक्त बनाने की रही है जो तुलनात्मक रूप से वंचित और हाशिए पर हैं। कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़े वर्गों ,अल्पसंख्यक महिलाओं तब बच्चों के शैक्षणिक एवं आर्थिक विकास पर बल देते हुए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं जिसका लाभ मुजफ्फरपुर जिला को भी मिल रहा है।इसके अतिरिक्त सरकार की अन्य विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं आम- आवाम को उससे मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा कामना किया कि मुजफ्फरपुर जिला निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेगा।

आयुक्त ने अपने संबाेधन में सरकार के विकास कार्य काे विस्तार से बताया। इस दौरान उन्होंने परेड में भाग लेने वाले प्लाटून के बेहतर प्रदर्शन के अनुसार उन्हें मोमेंटो ओर प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

पुरुस्कृत बटालियन

स्वतंत्रता दिवस परेड में प्रथम स्थान पर एसएसबी बेला,द्वितीय स्थान पर जिला पुलिस बल (महिला) और तृतीय स्थान पर एनसीसी 32 बटालियन की टीम रही।

सर्वक्षेष्ठ झांकी

जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा निकाली गई झांकी को सबसे सर्वक्षेष्ठ झांकी के रूप में पुरस्कृत किया गया। बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा निकाली गई उक्त झांकी का थीम कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए वर्ग कक्ष का संचालन स्मार्ट क्लास तथा समग्र शिक्षा था। वहीं दूसरे स्थान पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा स्वच्छता अभियान पर निकाली गई झांकी रही तथा तृतीय स्थान पर कोविड-19 से संबंधित जिला स्वास्थ्य समिति की झांकी रही।

वहीं जिला पदाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार द्वारा अपने आवास पर एवं समाहरणालय परिसर में ध्वजारोहण किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी द्वारा जिले वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी गई साथ ही जिला प्रगति के पथ पर सदैव अग्रसर रहें, जिले में अमन- चैन हो, भाईचारा हो यह कामना भी उनके द्वारा की गई।

Related Post