Tuesday, May 21 2024

नीतीश सरकार पर भाजपा सांसद का तीखा प्रहार, कहा बड़े फैसलों पर भी सांसद की राय नहीं लेती बिहार सरकार

FIRSTLOOK BIHAR 15:54 PM बिहार

पटना : धपरा से भाजी के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि कोई भी बड़े फैसले लेने से पहले नीतीश सरकार सांसदों से बातचीत भी नहीं करती है . राजीव प्रताप रूडी सारण की 3212 एकड़ भूमि पटना जिला को स्थानांतरित किए जाने से नीतीश सरकार पर नाराज हैं. उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि सारण जैसे पुराने जिले के साथ यह अन्याय है . सरकार के इस फैसले के खिलाफ राजीव प्रताप रूडी खुलकर सामने आ गये हैं.

राजीव प्रताप रूडी ने बिहार सरकार के इस प्रस्ताव की जानकारी मिलते ही स्थानीय अधिकारियों से बात की. उन्होंने तमाम गतिविधियों पर तत्काल विराम लगाने के लिए मुख्यमंत्री और संबंधित विभाग के मंत्री को पत्र लिखा है. राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि स्थानीय सांसद होने के बावजूद मुझसे सारण के भूभाग को पटना जिले में शामिल करने संबंधित निर्णय पर कोई विमर्श नहीं किया गया और न ही स्थानीय विधायक नगर निकाय या ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों से कोई बात की गई. ऐसे बड़े फैसले के पहले जनप्रतिनिधियों का विचार जरूर लिया जाना चाहिए था. राजीव प्रताप रूडी ने इस पूरे खेल के पीछे रियल एस्टेट कंपनियों को शामिल होना बताया है. उन्होंने आशंका जताई है कि दीघा सोनपुर पुल के निर्माण और प्रस्तावित शेरपुर पुल के कारण कई रियल एस्टेट कंपनियों की नजर सारण जिले की जमीन पर है. यदि राज्य सरकार के काम के लिए यह कदम उठायी जाती तो हम सब सहमति देते. लेकिन इसमें रियल स्टेट का बड़ा खेल हो रहा है जो संदेह पैदा करता है.

सांसद राजीव प्रताप रूढ़ी ने कहा कि वह सारण जैसे प्राचीन इतिहास वाले जिले की जमीन कहीं और नहीं जाने देंगे. सारण का क्षेत्र सोनपुर ना केवल ऐतिहासिक है. बल्कि इसका पौराणिक महत्व भी रहा है. इस भूमि की एकता बरकरार रहनी चाहिए. पटना जिले में सोनपुर के क्षेत्र को काटकर शामिल किए जाने से सोनपुर की स्थिति और ऐतिहासिकता पर प्रहार होगा. सांसद ने कहा कि आप लोगों ने उन्हें आवेदन देकर आग्रह किया. इसके बाद वह राज्य सरकार के सामने अपनी आपत्ति जता चुके हैं. उन्होंने इस संबंध में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री से भी बातचीत की है. राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि इस पर किसी भी जनप्रतिनिधि से विचार नहीं लिया जाना गंभीर संदेह पैदा करता है. सारण की 3212 एकड़ भूमि को पटना जिला में स्थानांतरित करने के लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव बनाया है. सारण जिले के सोनपुर प्रखंड की यह भूमि पटना जिला के अंदर स्थानांतरित करने की बात सामने आई है जिसके बाद भाजपा सांसद श्री रूढ़ी राज्य सरकार के खिलाफ खड़े हो गए हैं.

Related Post