Tuesday, May 21 2024

माता जानकी की भूमि को राष्ट्रीय एवं अतर्राष्ट्रीय विकास मानचित्र पर स्थापित किया जाएगा : आयुक्त

FIRSTLOOK BIHAR 23:41 PM बिहार

सीतामढ़ी : तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार सोमवार को सीतामढ़ी पहुंचे। समाहरणालय विमर्श कक्ष में जिले के वरीय अधिकारियों के साथ जिले की महत्वपूर्ण विकास योजनाओं की समीक्षा की ।

स्वास्थ्य, उद्योग,सड़क,भूअर्जन, विशेष भूमि सर्वेक्षण, एनएच,नगर निकाय, ठोस कचरा प्रबंधन, भवन निर्माण विभाग, आरसीडी आदि से संबधित योजनाओ की अधतन स्थित की जानकारी प्राप्त कर संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उप विकास आयुक्त सह प्रभारी डीएम तरनजोत सिंह ने पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से विभागवार चल रही महत्वपूर्ण योजनाओ की अधतन स्थिति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

एनएच 104 एवम 527c की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता को निर्देश दिया कि अविलम्ब भू-अर्जन के कार्य को पूर्ण करें ताकि ससमय परियोजना का कार्य को पूर्ण हो सके। उन्होंने एनएच104 से संबधित अतिक्रमण के मामलों को भी त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया।

आरसीडी के अंतर्गत सीमा क्षेत्र में चल रहे सड़क निर्माण को भी जून माह तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। सरकार के निश्चय प्रत्येक जिला मुख्यालय में बाईपास के निर्माण अंतर्गत सीतामढ़ी में जाम की समस्या के स्थायी समाधान हेतू दो बाईपास के निर्माण कार्य की भी आयुक्त द्वारा समीक्षा की गई।

उन्होंने नगर परिषद क्षेत्र में ठोस कचरा प्रबंधन एवं वर्मी कंपोस्ट योजना को लेकर भी विस्तार से चर्चा किया एवं कार्यपालक पदाधिकारी को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। कार्यपालक पदाधिकारी को नगर परिषद क्षेत्र में बड़ा मार्केट काम्प्लेक्स, सिटी सेन्टर आदि विकास योजनाओं का प्रस्ताव पर भी कार्य करने का भी निर्देश दिया।

कृषि विभाग की समीक्षा के क्रम में जिले के किसानों की आय में वृद्धि को लेकर सरकार की योजनाओ से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने एवं नगदी फसल सब्जी, फल आदि की संभावनाओं पर कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिले में चल रही पर्यटक योजनाओ की भी समीक्षा की एवं उसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष भूमि सर्वेक्षण के कार्यो का भी समीक्षा किया एवं इसे मार्च तक पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया।

कोविड वैक्सिनेशन के समीक्षा के क्रम में उपस्थित सिविल सर्जन ने बताया कि अभी तक जिले में 2679 स्वास्थ्य वर्कर का टीकाकरण किया जा चुका है।आयुक्त ने टीकाकरण कार्य मे और भी तेजी लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने भवन निर्माण विभाग द्वारा पुपरी आईटीआई निर्माण का भी समीक्षा कर ससमय निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने जिले में कई महत्वपूर्ण पुल-पुलियों के निर्माण कार्य की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

Related Post