Friday, May 17 2024

भारत के आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स में विश्व-गुरू बनने की प्रचुर क्षमता

FIRSTLOOK BIHAR 18:38 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : ललित नारायण मिश्र काॅलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में ललित जयन्ती-सह-वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। भारतीय राजनीति के पुरोधा पंडित ललित नारायण मिश्र की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए महाविद्यालय के कुलसचिव डाॅ के एस शेखर ने कहा कि राज्य की प्रोफेशनल एजुकेशन की गुणवत्ता वृद्धि हेतु महाविद्यालय सदैव तत्पर है। इसी क्रम में इस अवसर पर ललित-स्मृति व्याख्यान माला आयोजित की गई।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राध्यापक डाॅ श्याम आनन्द झा ने व्याख्यान के मुख्य वक्ता कुन्दना कुमार लाल, अध्यक्ष, वीटी रिसर्च फाउण्डेशन, दिल्ली का स्वागत किया। महाविद्यालय के सभागार में डाॅ लाल ने राईज ऑफ आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस विषय पर शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत में आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस में विश्व-गुरू बनने की प्रबल क्षमता है क्योंकि यहाँ उन सारे संसाधनों, यथा संस्कृत, भाषा एवं अध्यात्मिक तत्व प्रचुरता में है जिसको नासा ने इस तकनीकी विकास के लिए मूल तत्व माना है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में आईटी क्षेत्र के तकनीकी प्रभाग में लगभग 55 प्रतिशत युवा सिर्फ भारतीय हैं। जिससे भारत में एआई को विकसित करने की पूर्ण क्षमता बनती है। सम्पूर्ण विश्व की प्रतिष्ठित कम्पनियाँ ए आई फस्र्ट की रणनीति पर काम कर रही है क्योंकि यह मानव-जीवन के सभी आयामों को प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

विषय वस्तु के आधुनिक प्रारूप का विश्लेषण करते हुए उन्होंने छात्र-छात्राओं को इस ओर उन्मुख होकर कौशल विकास करने की सलाह दी और रोजगार-सृजन की संभावनाओं को प्रतिबिंबित किया। डाॅ लाल ने अपनी संस्था और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ के संयुक्त तत्वावधान में आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स के उपयोग से जल-स्त्रोतों के स्वच्छता पर किये गये पहल की चर्चा की जिसे विश्व बैंक फाईनेन्स कर रही है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन डाॅ शंकर कुमार सिंह झा ने किया।

Related Post