Friday, May 17 2024

अब इंटर पास करने पर 25 हजार व स्नातक पर 50 हजार मिलेगा छात्राओं को, संविदा कर्मियों को 60 साल काम

FIRSTLOOK BIHAR 21:48 PM बिहार

छह डाॅक्टर किये गये बर्खास्त

पटना : बिहार में नीतीश कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को 21 एजेंडे पर मुहर लगायी गयी . कन्या उत्थान योजना के तहत 2021 - 2022 में इंटर पास करने वाली अविवाहित कन्याओं को 25 हजार व स्नातक एवं समकक्ष उतीर्ण होने पर 50 हजार रुपये दिये जायेंगे . संविदा कर्मियों के लिए भी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है. संविदा पर बहाल कर्मियों को सरकारी नौकरी में वेटेज देने का निर्णय लिया है. बताया जा रहा है कि 60 साल तक की उम्र तक इनकी नौकरी रहेगी. बेल्ट्रान के कर्मी को आउटसोर्सिंग ही माना जायेगा. चौधरी कमिटी पार्ट-2 पर कैबिनेट की मुहर लगी है.

संविदा कर्मियों की सेवा को लेकर नीतीश सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी कर खुद स्पष्टीकरण दिया गया था. सरकार ने मीडिया में आई खबरों के बाद सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से इस पूरे मामले पर सफाई दी थी. सामान्य प्रशासन विभाग में प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया था कि राज्य में कांटेक्ट कर्मियों के लिए 1 साल की सेवा की सीमा पहले से तय की गई थी और अब संविदा कर्मियों को राज्य सरकार ने नियमित नियुक्ति में वेटेज देने की सुविधा प्रदान की है. सरकार के इस फैसले से संविदा कर्मियों को लाभ मिलने मिलेगा .

पूर्व आईएएस अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गठित एक उच्च स्तरीय कमिटी ने सितंबर 2018 में ही कहा था कि बिहार में पहले से संविदा नियोजित कर्मियों के संविदा नियोजन के पद पर नियमित नहीं होने की स्थिति में उनकी सामान्य सेवानिवृति तक संविदा नियोजन बरक़रार रखने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के अवकाश हर एक साल के मानदेय का पुनरीक्षण, अनुग्रह अनुदान, सेवा अभिलेख का संधारण, यात्रा का खर्च, अपील का प्रावधान, कर्मचारी भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा, काम का वार्षिक मूल्यांकन और नियमित नियुक्ति में अधिमानता की सुविधा उपलब्ध कराई गई.

नगर निकाय में शामिल किये गये पंचायतों के बचे भाग को लेकर भी फैसला लिया गया है. 3000 से कम संख्या वाले पंचायत को बगल के पंचायत में समायोजित कर दिया जायेगा. 3000 व उससे अधिक संख्या वाले पंचायत को अलग नामकरण कर पंचायत घोषित कर दिया जायेगा. लापरवाही व गायब रहने वाले छह चिकित्सक को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. जिसमें डाॅ ज्योति, डाॅ मो मोसब्बिर हयात असकरी, डाॅ रामचंद्र प्रसाद, डाॅ इन्दु ज्योति, डाॅ संगीता पंकज, डाॅ सुनील कुमार शामिल हैं. इसी तरह कैबिनेट ने कुल 21 प्रस्ताव पर मुहर लगाई है.

Related Post