Friday, May 17 2024

पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए सिंबल अलॉट

FIRSTLOOK BIHAR 05:30 AM बिहार

पटना : बिहार में पंचायत चुनाव होने वाला है. मुखिया के साथ-साथ सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के भी चुनाव होते हैं . पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग भी जोर - शोर के साथ तैयारी में जुटी हुई है. इस चुनाव के लिए चुनाव चिन्ह का अलॉटमेंट कर दिया गया है. इसमें सभी पदों के लिए अलग-अलग सिंबल अलाॅट किया गया है.

मुखिया पद के लिए 29 सिंबल निर्धारित किया गया है. जिसमें मोतियों की माला, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, जग, टेलीविजन, टोकरी, बल्ला, केतली और कैरम बोर्ड समेत कुल 29 सिंबल शामिल है.

सरपंच के लिए 19 सिंबल में मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार जैसे सिंबल निर्धारित हैं. ग्राम कचहरी के पंचों के लिए गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टार्च व ट्रैक्टर के सिर्फ पांच सिंबल ही निर्धारित हैं.

वार्ड सदस्य के लिए 5 सिंबल सिंबल निर्धारित किये गए हैं. इसमें वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला चुनाव चिन्ह शामिल है.

पंचायत समिति के लिए 10 सिंबल निर्धारित किये गये हैं, जिनमें छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइंग पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग अब पंचायत चुनाव की प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से भी उपलब्ध करायेगा. राज्य निर्वाचन आयोग फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी देगा.

Related Post