Friday, May 17 2024

टीका लेने के बाद सीतामढ़ी डीएम ने कहा टीका पूर्ण सुरक्षित, अपनी बारी आने पर जरूर लगवाए टीका

FIRSTLOOK BIHAR 23:53 PM बिहार

सीतामढ़ी : कोविड 19 वैश्विक महामारी से निबटने के लिए जिला में टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुकी है। टीकाकरण के दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों सहित फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए टीकाकृत किया जाना है। कोविड टीकाकरण के दूसरे चरण के तहत आज जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ,पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार , डीडीसी सहित वरीय अधिकारियों ने समाहरणालय में स्थापित टीकाकरण सत्र स्थल में टीका लगवाया। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने कहा की कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है और यह सभी तरह से सुरक्षित है। इसे लेकर कोई संशय नहीं होनी चाहिए।

टीका लेने के उपरांत जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कहा कि टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसे लेने में आम सुई इतना ही दर्द महसूस होता है। किसी भी प्रकार के अफवाओं में नहीं पड़े एवं मास्क पहनना, हाथों को सेनेटाइज करना, दो गज की दूरी बनाए रखना आदि दिशा-निर्देशों का जरूर पालन करें।

जिलाधिकारी के अतिरिक्त एसपी अनिल कुमार, डीडीसी तरनजोत सिंह (भाप्रसे) अपर समाहर्त्ता, मुकेश कुमार,जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महेश कुमार दास, डीपीआरओ परिमल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, राकेश कुमार, एसडीओ पुपरी, नवीन कुमार, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, प्रशांत कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता सोनी कुमारी, जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता सहित समाहरणालय के विभिन्न शाखाओं के कर्मचारियों ने कोविड 19 का टीकाकरण कराया। सिविलसर्जन ने बताया कि लाभुकों को मैसेज से टीकाकरण के समय व तारीख की जानकारी दी जा रही है ,जिसके उपरांत वे कोविड टीका ले रहे है। फ्रंटलाइन वर्कर्स में शामिल नगर निगम के पदाधिकारी/कर्मचारी, पंचायती राज विभाग के पदाधिकारी/कर्मचारी, राजस्व विभाग के पदाधिकारी/कर्मचारी, ग्रामीण विकास विभाग के पदाधिकारी/कर्मचारी, पुलिस कर्मी व सरकारी विभाग के पंचायत स्तर के पदाधिकारी/कर्मचारी, प्रखण्ड स्तर के पदाधिकारी/कर्मचारी एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी/कर्मचारी शामिल हैं। दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान में फ्रंटलाइन वर्कर्स में उन लोगों को शामिल किया गया है जो कोरोना संक्रमितों के इलाज, नियंत्रण तथा प्रतिरक्षण में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित कुल 20 सत्र स्थल बनाये गए है।

मानक के अनुरूप पूरी की गयी औपचारिकताएं:

टीकाकरण सत्र पर सभी मानकों का पालन किया गया।जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड का टीकाकरण दो डोज़ में दिया जायेगा, पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जायेगा। टीकाकरण से पहले जिलाधिकारी द्वारा पंजीकरण, पहचान पत्र सहित सभी औपचारिकताएं निर्धारित मानक के अनुरूप पूरी की गई।इसके बाद कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाई। टीकाकरण के बाद जिलाधिकारी आधे घंटे के लिए निगरानी रूम में रुकी। उन्होंने कहा कि कोविड टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं हैं।

टीकाकरण के बाद सिविल सर्जन डॉ. राकेश ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद किसी तरह साइड इफेक्ट नहीं हुआ। जो भी लोग वैक्सीन लिए, उन्हें भी कोई दिक्कत नहीं हुयी। वैक्सीन के बाद सभी लोग पूरी तरह स्वस्थ दिखे। उन्होंने कहा कि इससे साफ है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने अन्य लोगों से भी उत्साह के साथ निर्भिक होकर वैक्सीनेशन कराने की अपील की। उन्होंने बताया वैक्सीन लेने से किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं होगी। समाज व परिवार की सुरक्षा के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण में 65 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया। अबतक 11169 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। द्वितीय चरण के तहत 3572 फ्रंटलाइन वर्कर्स का पंजीकरण किया जा चुका है,जिसके तहत टीकाकरण का कार्य जारी है।

Related Post