Tuesday, May 21 2024

19 लाख रोजगार मांग रहा है युवा : मनोज मंजिल

FIRSTLOOK BIHAR 20:18 PM बिहार

गायघाट ( मुजफ्फरपुर ) : 19लाख रोजगार- मांग रहा युवा बिहार तथा नये बिहार का तीनझ आधार-शिक्षा,स्वास्थ्य और रोजगार अभियान के तहत पटना से 7 फरवरी से 15 फरवरी तक निकली शिक्षा- रोजगार यात्रा गायघाट पहुंची। यात्रा में शामिल इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भोजपुर से माले विधायक मनोज मंजिल ने बेनीबाद में आयोजित रोजगार सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 19 लाख रोजगार के लिए आगामी 1मार्च को बिहार के हजारों छात्र-नौजवान विधानसभा का घेराव करेंगे। विधान सभा चुनाव में रोजगार प्रमुख मुद्दा बना था लेकिन नीतीश सरकार छात्र-नौजवानों को रोजगार देने के प्रति गंभीर नहीं है। मोदी सरकार द्वारा हर साल 2करोड़ रोजगार देने की घोषणा छलावा साबित हुआ है।

देश और बिहार के नौजवान सबसे ज्यादा बेरोजगारी की मार झेल रहें हैं। लेकिन मोदी सरकार रोजगार देने के बदले सरकारी संसाधनों और उद्योग-धंधों को अडानी-अंबानी तथा देशी-विदेशी काॅरपोरेट घरानों के हाथों बेच रही है। कोरोना महामारी और लाॅकडाउन के बाद बेरोजगारी के बढ़ते संकट को मोदी-नीतीश सरकार की नीतियों ने और भी बढ़ा दिया है. लेकिन सरकार की हर घोषणा जुमलेबाजी साबित हो रही है।

आत्मनिर्भर भारत का नारा नौजवानों के साथ धोखाधड़ी है। उन्होंने कहा कि अभी हमारा देश एक जुझारू किसान आंदोलन के दौर से गुजर रहा है। महीनों से लाखों-लाख किसान खेती-किसानी बचाने तथा तीनों कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए अभूतपूर्व आंदोलन में शामिल हैं। हम छात्र-नौजवान भी किसान आंदोलन और उनकी मांगों का समर्थन करते हैं।

रोजगार यात्रा सभा को संबोधित करते हुए नौजवान सभा के राष्ट्रीय महासचिव नीरज कुमार ने कहा कि बिहार में बेरोजगारी की दर भारत के अन्य राज्यों से भी ज्यादा है। नौकरी के नाम पर नौजवानों को संविदा, मानदेय, और ठेका सिस्टम में धकेला जा रहा है। आंदोलन करने पर उन्हें इससे भी बंचित करने की धमकी नीतीश सरकार दे रही है। बड़ी संख्या में नौजवान पलायन करने को मजबूर हैं और भारी परेशानियों से जूझ रहें हैं। लेकिन अब छात्र- नौजवान अपने भविष्य के लिए किसान आंदोलन की तरह आरपार की लड़ाई की तैयारी में जुट गए हैं। बिहार में जारी शिक्षा-रोजगार यात्रा और 1मार्च को बिहार विधानसभा का घेराव रोजगार आंदोलन का मजबूत आगाज साबित होगा।

यात्रा में शामिल आइसा के राज्य सह सचिव संदीप चौधरी, पप्पू कुमार, प्रिंस कुमार, दीपक कुमार, इनौस नेता राजेश राम, माले नेता जितेन्द्र यादव, इंसाफ मंच के राज्य उपाध्यक्ष आफताब आलम, प्रवक्ता असलम रहमानी सहित अन्य छात्र-नौजवान कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया। संचालन इनौस के जिला अध्यक्ष विवेक कुमार ने किया।

Related Post