Tuesday, May 21 2024

बेहतर तरीके से स्कूलों के संचालन पर, इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल के सदस्यों ने दिया बल

FIRSTLOOK BIHAR 22:44 PM बिहार

सकरा ( मुजफ्फरपुर ) : इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स के सकरा यूनिट की कार्यकारिणी की बैठक सकरा स्थित होली मिसन स्कूल में रविवार को सकरा यूनिट के अध्यक्ष एम् रहमान की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। कार्यक्रम का संचालन रामानंद प्रसाद ने किया। इसमें प्रखंड क्षेत्र के गांवों में चल रहे सभी प्राइवेट स्कूलों के डायरेक्टर, मैनेजमेंट्स, प्रिसिपल व प्रतिनिधि शामिल हुए।

एसोसिएशन का उद्देश्य, सभी स्कूलों को एक सूत्र में बांधना

बैठक को संबोधित करते हुए एसोसिएशन के संरक्षक उदय शंकर सिंह ने कहा की इस एसोसिएशन की स्थापना का उद्देश्य सभी स्कूलों को एक सूत्र में बांधना है, ताकि स्कूल संचालक को शिक्षा का अलख जगाने के लिए किसी प्रकार की परेशानी न हो। अभिभावक व विद्यालय संचालको के बीच बेहतर संबंध है। बच्चो को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने मे निजी विद्यालयों की जरूरत देश मे है।

सचिव सुमन कुमार ने कहा, हमारा उद्देश्य, सुचारु रूप से संचालित हो सभी स्कूल

इस अवसर पर बोलते हुए एसोसिएशन के सचिव एवं इन्द्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक सुमन कुमार ने कहा कि हम सभी स्कूल अब एक परिवार हैं, हर एक स्कूल की समस्या अब एसोसिएशन की समस्या होगी, हमारा उदेश्य है सुचारू रूप से सभी स्चूलों का संचालन हो, एसोसिएशन का परिवार अब काफी बड़ा हो गया है। हमारे एसोसिएशन में बिहार के हर जिले के स्कूल निदेशक के साथ 7 राज्यों के स्कूल निदेशक शामिल हैं। विद्यालय संचालको को सबसे पहले विद्यालय का पंजीकरण कराना है। जल्द ही विद्यालय को खोलने पर सरकार के वरिय अधिकारी से बात होगी।

मनोज कुमार झा ने कहा, शिक्षा के बिना जीवन की कल्पना नहीं

अपने उद्बोधन में D.A.V खबड़ा के प्राचार्य मनोज कुमार झा ने कहा कि स्कूल अभी काफी परेशानियों के दौर से गुजरा है। इस बात को समाज को भी समझना चाहिए तभी हम बेहतर शिक्षा दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन की अब कल्पना भी नहीं की जा सकती ।

बीके प्रसाद ने कहा, गाइडलाइन का पालन करना जरूरी

प्रीमियर अकादमी के निदेशक बी के प्रसाद ने कहा कि स्कूल के खोलने में प्रशासन द्वारा दिए गए सभी गाइड लाइन्स का पालन करना सभी स्कूल संचालको की जिम्मेदारी है।

राकेश सम्राट ने कहा, हम पर समाज को दिशा दिखलाने की जिम्मेदारी है

अपने संबोधन में मारुति इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक राकेश सम्राट ने कहा की हम वो किसान हैं जिसके खेत में IAS, IPS, डॉक्टर, इंजिनियर, वकील आदि की पैदावार होती है ।समाज को दिशा दिखलाने की जिम्मेदारी हम पर होती है, इसलिए समाज एवं सरकार को भी हमारी सहायता एवं सुरक्षा के लिए तत्पर रहना होगा ।

विद्यालय को सुचारू रूप से चलाने की जरूरत

सकरा थानाध्यक्ष रामनाथ प्रसाद ने कहा कि विद्यालय को सुचारू रूप से चलाने की जरूरत है। बच्चो को स्कूल तक लाना पून: उसे वापस घर को छोड़ना बड़ी जबाबदेही का काम है। कोविड के बाद बच्चे स्कूल की ओर लौटने लगे हैं, यह बडे ही खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि सरकार के गाइडलाइन के हिसाब से विद्यालय का संचालन हो।

रीता पारासर ने पूर्व रूप से स्कूल खोलने पर बल दिया

देल्ही पब्लिक स्कूल की निदेशक रीता पराशर ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द पूर्ण रूपेण स्कूल खोलने की आज़ादी दें, ताकि ये साल बच्चों का बर्बाद नहीं हो।

इस अवसर पर मुख्य रूप से एसोसिएशन के संरक्षक उदय शंकर प्रसाद सिंह, सचिव एवं इन्द्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक सुमन कुमार, D.A.V के प्राचार्य मनोज कुमार झा, प्रीमियर अकादमी के निदेशक बी के प्रसाद, मारुति इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक राकेश सम्राट, देल्ही पब्लिक स्कूल की निदेशक रीता पराशर, एजुकेशन इंडिया के निदेशक सुनील सहाय, न्यू इंडियन सैनिक स्कूल के निदेशक सर्वेश कुमार, आर के पब्लिक स्कूल के निदेशक भगवान चौधरी, ग्रैंड व्यू के निदेशक सुधांशु कुमार, विद्याय्य्न के निदेशक अमित आनंद, पारू के अध्यक्ष मोहन गुप्ता, सकरा के सचिव राहुल कुमार, प्रभात रंजन, बबलू कुमार, मनीष कुमार, राहुल, नवल किशोर चौधरी, प्रभात कुमार, सतेंद्र सिंह, मनीष कुमार, बबलू कुमार, रविरंजन कुमार, अखिल कुमार, कौशलेन्द्र कुमार, सोनु कुमार, दीपक शरण सहित 70 स्थानीय स्कूल्स के निदेशक मौके पर मौजूद थे। साथ स्थानीय शिक्षाविद जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है उन्हें सम्मानित भी किया गया। माँ सरस्वती की प्रतिमा पर ज्योति प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया गया ।

एम रहमान ने निजी विद्यालयों की समस्याओं से अवगत कराया

होली मिशन स्कूल के छात्राओं ने स्वागत गाण से अतिथियों का सत्कार किया। अतिथियों को अंगवस्त्र एंव बुके व माला पहनाकर सम्मानित किया गया। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष एम रहमान ने निजी विद्यालयों के संचालको के समक्ष हो रही समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि विद्यालयों के संचालन न होने से विधालय के कर्मचारियों के समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है। मौके पर एशोसिएशन के सदस्य एव सकरा व मुरौल के संचालको ने सरकार की नीतियों का विरोध किया। धऩ्यवाद ज्ञापन होली मिशन स्कूल के शिक्षक एम ठाकुर ने किया ।

Related Post