Monday, May 20 2024

सीतामढ़ी में 17 फरवरी से 3 मार्च तक सभी पंचायतो में आयुष्मान पखवाड़ा

FIRSTLOOK BIHAR 21:26 PM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी में आयुष्मान पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने सोमवार को समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक आयोजित की। गौरतलब हो कि आयुष्मान पखवारा 17 फरवरी से तीन मार्च तक आयोजित किया जाना है। जिसमें प्रत्येक पंचायत में कार्यपालक सहायक के माध्यम से लाभार्थियों को निशुल्क ई-कार्ड बनाया जाएगा। प्रत्येक पात्र परिवार को कम से कम 01 ई-कार्ड उपलब्ध कराना एवं शून्य ई-कार्ड वाले ग्रामों को अच्छादित करना है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के संबंध में आम लोगों को जागरूक करने को लेकर जिलाधिकारी द्वारा कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

बताते चले कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पाँच लाख रुपये तक सूचीबद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में निशुल्क उपचार किया जाता है ।पात्र लाभार्थी SECC2011 के अनुसार निम्न क्राइटेरिया के तहत पात्र लाभार्थी को चिन्हित किया गया है।

डी1- केवल एक कमरा जिसमें कच्ची दीवारें है और कच्चा छत है। डी2- 16 से 59 वर्ष के बीच कोई वस्यक सदस्य नहीं है। डी3- 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वस्यक पुरुष सदस्य नहीं है। डी4- विकलांग सदस्य और कोई सक्षम वस्यक सदस्य नहीं है। डी5- एससी/एसटी घर। डी7- भूमिहीन परिवार जो अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा मैनुअल कैजुअल लेबर से प्राप्त करते हैं। जिला अंतर्गत पात्र लाभार्थी परिवारों की कुल संख्या 459456 है एवं कुल लाभार्थियों की संख्या 2021318 है।

बैठक में प्रत्येक पंचयात हेतु एक कार्यपालक सहायक को नामित करना, कार्यपालक सहायकों का प्रशिक्षण, कार्यपालक सहायकों का बायोमेट्रिक उपलब्ध कराना, जिला स्तर से प्रत्येक प्रखंड हेतु एक नोडल अधिकारी नामित करना, एवं पखवारा के सफल आयोजन हेतु दैनिक अनुश्रवण करने को लेकर जिलाधिकारी द्वारा कई आवश्यक दिशा निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

Related Post