Friday, May 17 2024

मध्यप्रदेश में भीषण बस दुर्घटना, 40 से अधिक लोगों की मौत, कई घायल

FIRSTLOOK BIHAR 19:18 PM खास खबर

भोपाल : मध्यप्रदेश में सीधी से सतना जा रही एक बस नहर में गिर गयी . बस में करीब 60 लोग सवार थे. सात लोग तैर कर बाहर निकल गये, बचे लोगों की तलाश जारी है. बस नहर में पूरी तरह से पानी में डूब गई थी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृत व्यक्तियों के परिजनों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा का है.

सीएम ने रेस्क्यू ऑपरेशन और प्रभावित परिवारों की मदद के लिए जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट एवं पंचायत राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल को स्टेट प्लेन से सीधी दुर्घटना स्थल पर रवाना होने के आदेश दे दिए हैं. हादसे के कारण आज होने वाली मध्यप्रदेश की कैबिनेट बैठक भी स्थगित हो गई है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 फरवरी को तय अपना दमोह दौरा स्थगित कर दिया है. तत्काल सीएम के सभी कार्यक्रम स्थगित भी कर दिये गए हैं. सीएम ने कहा कि वे राहत और बचाव कर्मियों के संपर्क में लगातार हैं.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘सीधी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर मैं लगातार प्रशासन से और राहतकार्य में लगे हुए लोगों के संपर्क में हूं. बहुत दुखद है कि दुर्घटना में 18 लोगों की जान चली गई है. मन बहुत व्यथित है.’ उन्होंने कहा कि बचाव कार्य लगातार जारी है. जिलाधिकारी, आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है.

उन्होंने कहा, ‘इस दुर्घटना में हमारे जो भाई-बहन नहीं रहे, उनके परिजनों को पांच लाख रूपये की सहायता राशि तत्काल दी जाएगी. मेरी अपील है कि सभी धैर्य रखें.’

मध्य प्रदेश में आज सुबह करीब 7.30 बजे सीधी के रामपुर नैकिन थाना इलाके से सतना जाने वाली बस बाणसागर नहर में जा गिरी थी. इस बस में करीब 60 यात्रियों के होने की बात बताई जा रही है.

इस मामले की जानकारी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी कलेक्टर से बात कर रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं.

घटना स्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार बस ओवरटेक कर रही थी और उसी दौरान पुलिया से सीधे नहर में जा गिरी. घटना के फौरन बाद मौके पर बड़ी संख्यां में आस-पास के गांव के लोग इकठ्ठा हो गए, और मिलकर बस में फंसे लोगों को बाहर निकालने में जुट गए.

बस में सवार लोगों के परिजनों को जैसे ही घटना की जानकारी लगी, तो परिजन भी मौके पर पहुंच गए . जिस नहर में बस गिरी है वो नहर काफी गहरी बताई जा रही है. बस नहर में गिरने के बाद पूरी तरह से डूब गई है. बस को बाहर निकालने के लिए क्रेन की मदद ली जा रही है. वहीं नहर में बाणसागर डैम से पानी छोड़ा जाता है जिसे फिलहाल भी बंद कर दिया गया है. बताया गया है कि बस में बघवार, चोरगढ़ी समेत आसपास के भी यात्री सवार थे.

मंगलवार यानी 16 फरवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.10 लाख लोगों के गृह प्रवेश का कार्यक्रम था. इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होना था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि हादसे के चलते अब कार्यक्रम संभव नहीं होगा.

Related Post