Tuesday, May 21 2024

सड़क मार्ग से माल परिवहन करने वाले व्यापारी रेलवे की ओर हो रहे हैं आकर्षित

FIRSTLOOK BIHAR 22:32 PM खास खबर

हाजीपुर : रेल मंत्रालय द्वारा वर्ष 2024 तक माल ढुलाई दोगुना करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर कार्य किया जा रहा है । इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुख्यालय और मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है । व्यापारी वर्गों के कल्याण तथा माल ढुलाई एवं पार्सल बुकिंग में वृद्धि हेतु गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम भी आ रहे हैं । बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के सार्थक प्रयास से पूर्व मध्य रेल द्वारा वैसी सामग्रियों की भी ढुलाई प्रारंभ कर दी गई है जिसका परिवहन अब तक सड़क मार्ग से किया जाता था । इससे रेलवे की आय में वृद्धि हो रही है तीव्र, किफायती और सुरक्षित माल ढुलाई की बेहतर सेवा से व्यापारीगण भी काफी लाभान्वित हो रहे हैं । यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।

राजेश कुमार द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि धनबाद मंडल द्वारा आज पहली बार बोकारो थर्मल पावर स्टेशन साइडिंग से स्टार सीमेंट (पूर्व तटीय रेल) के लिए फ्लाई एस की लोडिंग की गई जिससे 30 लाख रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ । इससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी ।

इसी क्रम में पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू) द्वारा जनवरी, 2021 में माल ढुलाई से प्राप्त आय में उल्लेखनीय रूप से 43 प्रतिशत जबकि पार्सल से प्राप्त आय में 7.78 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। जनवरी माह में डीडीयू मंडल द्वारा धान की लोडिंग काफी ज्यादा की गई जिससे 19 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ । मंडल की पार्सल से प्राप्त आय में भी 7.78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है ।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल द्वारा बीडीयू के प्रयासों से अब कई ऐसी वस्तुओं का भी रेलमार्ग से परिवहन प्रारंभ हुआ है जिसका परिवहन अब तक सड़क मार्ग द्वारा किया जा रहा था। इन वस्तुओं में साड़ी, चिरौंजी, पेपर रोल, मोटर पम्प एवं पीतल निर्मित सामान आदि शामिल हैं ।

इसी तरह धनबाद मंडल द्वारा बीडीयू के प्रयासों से अब फ्लाई एष सहित कई ऐसी वस्तुओं का रेलमार्ग से परिवहन प्रारंभ हुआ है जिसका परिवहन अब तक सड़क मार्ग द्वारा किया जाता था । इन वस्तुओं में पीपरडीहा एवं कृष्णा शीला से फ्लाई ऐस, पीपरडीहा एवं हजारीबाग रोड से धान, दिल्ली से स्टोन चिप्स आदि शामिल हैं ।

छोटे व्यापारियों की सुविधा के लिए धनबाद मंडल द्वारा हरी सब्जियां एवं बीड़ी आदि की पार्सल द्वारा ढुलाई भी प्रारंभ की गई है। धनबाद मंडल द्वारा जनवरी, 2021 में 05 रेक फ्लाई एस, 28 रेक रेड मड (त्म्क् डन्क्) तथा 03 रेक धान की लोडिंग की गई । नये टैफिक के रूप में पीपराडीह से एक रेक प्लाई ऐस एवं दो रेक धान की लोडिंग की गयी जिससे क्रमशः 38.43 लाख एवं 90 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ, हजारीबाग गुड्स शेड से एक रेक धान की लोडिंग की गयी जिससे 41 लाख, कृष्णाशीला से 03 रेक प्लाई ऐस की लोडिंग की गयी जिससे 74.52 लाख का राजस्व एवं दिल्ली से एक रेक स्टोन चिप्स की लोडिंग की गयी जिससे 25.55 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ ।

जनवरी माह में दानापुर मंडल के चाकंद गुड्स शेड से बीडीयू के तहत किये गये प्रयासों से पहली बार लोडिंग प्रारंभ हुई और अब तक वहां से 09 रेक धान की लोडिंग की जा चुकी है जिससे लगभग 03 करोड़ का राजस्व रेलवे को प्राप्त हुआ है।

जनवरी, 2021 में पहली बार दानापुर मंडल के सिर्फ शेखपुरा से 50 रैक की लोडिंग हुई जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इन प्रयासों से जनवरी, 2021 में पिछले साल की तुलना में दानापुर मंडल को माल यातायात से होने वाली आय में 105 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है ।

इसी तरह सोनपुर मंडल द्वारा भी फ्लाई एष की लोडिंग की दिशा में प्रयास जारी है । 20 जनवरी, 2021 से सोनपुर मंडल द्वारा दुग्ध पार्सल सेवा पुनः शुरू कर दी गई है । इससे मंडल को अनुमानतः प्रतिमाह 10 लाख रूपए का राजस्व प्राप्त होगा । बीडीयू के प्रयासों से सोनपुर मंडल में भी अब कई ऐसी वस्तुओं का भी रेलमार्ग से परिवहन प्रारंभ हुआ है जिसे पहले सड़क मार्ग द्वारा ढ़ोया जाता था । इन वस्तुओं दवा, घी, फल, सब्जी, इलेक्ट्रिक उत्पाद, सुपारी, चुड़ी, थर्मोकाॅल, अजवाइन, बीड़ी, टायर, मछली जैसी वस्तुएं शामिल हैं । इसके साथ ही माल ग्राहकों की सुविधा हेतु सोनपुर मंडल के खगड़िया एवं तिलरथ स्टेशनों पर 26 जनवरी से चैबीसो घंटे (त्वनदक जीम ब्सवबा) सेवा प्रारंभ की गयी है ।

बीडीयू के प्रयासों के बाद समस्तीपुर मंडल के रमगढ़वा से 01 मिनी रेक चावल की लोडिंग की गई । समस्तीपुर मंडल द्वारा चालू वित्त वर्ष में अब तक 566 वैगन चीनी का लदान किया गया जिससे मंडल को 4.67 करोड़ की आय प्राप्त हुई । इसके अलावा पार्सल और वीपी लिजिंग से 25 लाख की आय हुई । माल ग्राहकों की सुविधा हेतु समस्तीपुर मंडल के तारसराय स्टेषन पर 12 फरवरी से राउंड द क्लाॅक सेवा प्रारंभ की गयी है ।

विदित हो कि सड़क मार्ग से की जा रही मालों की ढुलाई को रेलमार्ग की ओर आकर्षित करने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है । यह यूनिट रेल के बदले सड़क मार्ग से सामानों के परिवहन उत्सुक व्यावसायकि संगठन/उद्योगपतियों से संपर्क स्थापित करते हुए माल ढुलाई से जुड़ी रेलवे की आकर्षक योजनाओं से अवगत करा रहे हैं ताकि वे रेलवे की त्वरित माल परिवहन का लाभ ले सकें ।

माल ढुलाई के भारतीय रेल सड़क मार्ग की तुलना में सस्ता, विश्वसनीय एवं सुरक्षित परिवहन सुविधा उपलब्ध करा रहा है । इससे माल व्यापारी स्वतः भी आकर्षित हो रहे हैं । रेल के माध्यम से इन वस्तुओं के परिवहन से लागत तो कम आएगी ही साथ ही यह पर्यावरण के अनुकूल भी है ।

Related Post