Friday, May 17 2024

पिता सहित सात लोगों की हत्यारिन को होगी फांसी , आजादी के बाद फांसी पर चढ़ने वाली महिला होगी शबनम

FIRSTLOOK BIHAR 20:21 PM खास खबर

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित महिला फांसीघर में अमरोहा की रहने वाली शबनम को फांसी दी जाएगी. इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है. शबनम ने अपने प्रेमी सलीम के साथ मिलकर अपने शिक्षक पिता शौकत अली, अपने दो भाई भतीजे सहित परिवार के सात लोगों को कुल्हाड़ी से काटकर सोयेवस्था में हत्या कर दी थी. यह घटना 14 अप्रैल 2008 को घटी थी. मेरठ के रहने वाले पवन जल्लाद दो बार फांसी घर का निरीक्षण भी कर चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट ने शबनम की फांसी की सजा बरकरार रखी थी. जिसके बाद राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजी गई थी और राष्ट्रपति ने भी उसकी दया याचिका खारिज कर दी है.

अब शबनम के बचने के सारे रास्ते बंद हो चुके हैं. उसे फांसी पर चढ़ना तय माना जा रहा है. ऐसे में अब वह पहली महिला कैदी होगी जिसे आजादी के बाद फांसी दी जायेगी.

प्रेमी के साथ मिलकर पिता सहित सात परिजनों की हत्या कर दी थी

अमरोहा की रहने वाली शबनम ने 14 अप्रैल 2008 की रात को प्रेमी के साथ मिलकर अपने सात परिजनों की कुल्हाड़ी से काटकर बेरहमी से हत्या कर दी थी. इस दौरान उसने अपने माता-पिता, दो भाई-एक चचेरे भाई, एक मौसेरी बहन और एक आठ माह के भतीजे की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी थी. हत्या करने के बाद खुद उसने गांव वालों को जगाया था और कहा कि लुटेरों ने परिवार के सभी लोगों की हत्या कर दी है . परिवार में वह अकेली बची थी, जिससे वह शक के दायरे में आ गयी थी. पुलिस ने जब जांच शुरू की तो शबनम पर शक हुआ. फिर मोबाइल कॉल हिस्ट्री के जरिए पुलिस शबनम तक पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.

मथुरा जेल में 150 साल पहले पहला महिला फांसीघर बनाया गया था. लेकिन आजादी के बाद से अब तक किसी भी महिला को फांसी की सजा नहीं दी गई है . जेल अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मैत्रेय ने बताया कि अभी फांसी की तारीख तय नहीं है. लेकिन हमने तयारी शुरू कर दी है. डेथ वारंट जारी होते ही शबनम को फांसी दे दी जाएगी.

Related Post