Tuesday, May 21 2024

मुंगेर में दुर्गा पूजा के दौरान हुई पुलिस फायरिंग की सीबीआई जांच की मांग

FIRSTLOOK BIHAR 19:18 PM बिहार

18 वर्षीय युवक की गोली लगने से हुई थी मौत

पटना : मुंगेर में दुर्गा पूजा के प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई पुलिस फायरिंग से एक बेकसूर युवक की मौत हो गयी थी । जिसके बाद वहा के लोग तत्कालीन एसपी लिपि सिंह के विरोध में सड़क पर उतर आये थे ।मामले में सीबीआई जांच कराने के लिए दायर याचिका की सुनवाई पटना हाईकोर्ट 10 मार्च से रोज करेगा।

न्यायमूर्ति राजीव रंजन प्रसाद की एकलपीठ ने अमरनाथ पोद्दार की ओर से दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया है। इसी मामले में याचिकाकर्ता की तरफ से पहले सुप्रीम कोर्ट में न्याय की गुहार लगाते हुए फायरिंग कांड की जाँच सीबीआई या अन्य स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने विगत 25 जनवरी को याचिकाकर्ता की अर्जी को वापस करते हुए पटना हाईकोर्ट से कहा था कि इस मामले की जल्दी सुनवाई कर दो महीने में फैसला लें। हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के उस न्यायादेश के तहत राज्य सरकार को दो हफ्ते में जवाब दायर करने का निर्देश दिया था।

राज्य सरकार की ओर से सरकारी वकील नदीम सिराज ने कोर्ट को बताया कि जवाबी हलफनामा तय समय सीमा के अंदर दायर हो चुका है। मामले को अंतिम बहस पर रखा जा सकता है। हाईकोर्ट ने कहा कि सभी पक्षकार अपने अर्ज़ीयों को 9 मार्च तक एक दूसरे को दे दें उंसके बाद 10 मार्च से इस मामले पर रोजाना सुनवाई के लिए सभी पक्षकार तैयार रहें।

जानकारी हो की विगत साल दुर्गा पूजा के अवसर पर मुंगेर के दीन दयाल चौक पर मूर्ति विसर्जन के लिए जा रहे जुलूस पर पुलिस फायरिंग हुई थी। इस दौरान याचिकाकर्ता के 18 वर्षीय बेटे की मौत हो गयी थी। इस कांड के बाद हुए हंगामे और लोंगों के आक्रोश के कारण मुंगेर की तत्कालीन एसपी लिपि सिंह का तबादला हो गया था।

मामले मे सरकार ने एक जाँच समिति बैठाई जिसने पुलिस को क्लीन चिट देघ दिया। लेकिन चुनाव ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय फोर्स के चश्मदीद जवानों के बयान के मुताबिक पुलिस की गोली से ही बेकसूर युवक की मौत हुई थी। याचिकाकर्ता ने राज्य सरकार की पुलिस से भरोसा उठाते हुए उक्त कांड की सीबीआई जांच की मांग हाईकोर्ट से किया ।

Related Post