Friday, May 17 2024

बिहार में पंचायत चुनाव इवीएम से कराने पर फिर फैसला टला

FIRSTLOOK BIHAR 23:21 PM बिहार

पटना: बिहार में होनेवाले पंचायत चुनाव में EVM के प्रयोग को लेकर पटना हाइकोर्ट में दायर याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस संजय करोल की बेंच में निर्धारित सुनवाई दूसरी बार आज टल गयी। इससे पहले 10 मार्च को सुनवाई टली थी। अब मामले में अगली सुनवाई 15 मार्च को होगी।

कोर्ट में यह मामला लंबित रहने से बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हो पा रहा है। EVM से मतदान कराये जाने का यह मामला जल्दी सुलझने की स्थिति में नहीं दिखाई दे रहा है। जिसके कारण समय से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराना संभव नहीं होगा।

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सारी प्रक्रिया 15 जून तक संपन्न हो जाना है। पहली बार बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव EVM से कराने का निर्णय लिया गया है। जानकारी हो की इससे पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और केरल में हुए पंचायत चुनाव में EVM का प्रयोग हुआ है।हालांकि बिहार में पंचायत चुनाव में EVM के इस्तेमाल को लेकर मामला फंसा हुआ है।

सरकार की ओर से पंचायत चुनाव के लिए 15 हजार बैलेट यूनिट (इवीएम ) खरीदने के लिए 122 करोड़ राशि भी आवंटित की गई है। सरकारी उपक्रम ECIL से EVM की खरीदारी होनी है। लेकिन बिहार को EVM की आपूर्ति करने से पहले ECIL को भारत निर्वाचन आयेग (ECI) से एनओसी चाहिए। लेकिन भारत निर्वाचन आयेग एनओसी नहीं दे रहा है। इसी मामले को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार ( SEC) में पटना हाइकोर्ट में याचिका दायर किया है। राज्य निर्वाचन आयोग की याचिका पर दो बार सुनवाई टल चुकी है। तीसरी तिथि15 मार्च तय की गयी है।

Related Post