Friday, May 17 2024

बागमती नदी तटबंध निर्माण प्रलयंकारी साबित होगा : अनिल प्रकाश

FIRSTLOOK BIHAR 23:19 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बागमती आंदोलन समर्थन समिति की बैठक रविवार को सिकंदरपुर,कुंडल स्थित नरेश साहनी के आवास पर बागमती आंदोलन समर्थन समिति के अध्यक्ष प्रो.विजय कुमार जयसवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए प्रो. विजय कुमार जायसवाल ने कहा कि बागमती बांध का निर्माण होने से वहां के लोगों का जीवन नरक हो जाएगा।

वरिष्ठ पर्यावरणविद,गंगा मुक्ति आंदोलन के प्रणेता अनिल प्रकाश ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बागमती तटबंध का निर्माण भारत नेपाल सीमा के ढेंग से शिवहर सीतामढ़ी होते हुए मुजफ्फरपुर जिले के गायघट प्रखंड के गंगिया गांव तक हो चुका है। विगत आठ वर्ष पूर्व जन विरोध के कारण तटबंध निर्माण का काम लगभग रुका हुआ है। लगभग दस हजार किसानों एवं ग्रामीणों ने गायघाट एवं दरभंगा हाईवे जाम किया था उसी के बाद तटबंध निर्माण का काम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रोक दिया था।

इस बीच विधानसभा चुनाव के ठीक पहले हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में बागमती तटबन्ध निर्माण का एकतरफा निर्णय ले लिया गया।

अनिल प्रकाश ने कहा कि अगर यह तटबन्ध बना तो मुजफ्फरपुर और दरभंगा जिले के लगभग 120 गांव नदी के अंदर आ जायेगा और लगभग एक लाख लोग विस्थापित हो जाएंगे।

मीडिया कॉर्डिनेटर डॉ.हेम नारायण विश्वकर्मा ने कहा कि पूरे इलाके के लोगों में बांध निर्माण को लेकर दहशत बना हुआ है। लोग जान दे देंगे लेकिन तटबन्ध नहीं बनने देंगे।

जितेंद्र यादव ने कहा कि बिहार सरकार के मंत्री द्वारा पुनः बागमती बांध बनाने को लेकर फैसला किया गया है जो बहुत ही चिंताजनक है। मानव से लेकर जीव जंतु पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा।

बैठक को संबोधित करते हुए आनंद पटेल ने कहा कि सरकार की सोच प्रकृति और मनुष्य विरोधी है।

नरेश साहनी ने कहा कि जनविरोधी बागमती बांध को बनने से रोकना चाहिए इस आंदोलन को तेज करने की जरूरत है। केदार पटेल ने कहा कि सरकार जन विरोधी है। जनता की आवाज को दबाना चाहती है। हम लोग आंदोलन को दबने नहीं देंगे। मिलकर आंदोलन को तेज करेंगे।

ठाकुर देवेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कोई भी नदी पर बांध बनेगा तो विनाशकारी होगा। बागमती आंदोलन समर्थन समिति की बैठक में मुख्य रूप से मोहम्मद रफी, आलोक कुमार,लड्डू साहनी, रामाशंकर राय, नवल किशोर सिंह, मोहम्मद इदरीश, काशीनाथ साहनी, साईं सेवादार अविनाश कुमार; सुशील कुमार, डॉ अमित कुमार यादव ,लोक क्रांति यादव ,विवेक कुमार, संजय कुमार साहू, डॉ.अविनाश यादव आदि थे। बैठक में आए हुए अतिथियों का स्वागत सोनू सरकार ने किया।

Related Post