Monday, May 20 2024

एइएस व परिवार नियोजन को लेकर एएनएम, आंगनवाड़ी व आशा ने किया मंथन

FIRSTLOOK BIHAR 22:00 PM बिहार

स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर की बैठक, जागरूकता पर दिया बल

मुजफ्फरपुर : गरमी आते ही बच्चों के लिए कहर बनकर आनेवाली बीमारी एइएस ( चमकी बुखार ) से बचाव को लेकर स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर भी मंथन किया जा रहा है । इसके साथ ही परिवार नियोजन के लक्ष्यों को भी पूरा करने को लेकर अभियान जारी है। सोमवार को मुजफ्फरपुर जिले के स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सेविका व एनएम ने एक साथ बैठकर मंथन किया।

मुशहरी प्रखंड के भगवानपुर स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर आयोजित बैठक में एएनएम बंदना कुमारी ने उपस्थित आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सेविकाओं को बताया कि लोगों को जागरूक कर एइएस से बच्चों को बचाया जा सकता है। बच्चों की जिंदगी सुरक्षित रहे यह हम सबों की जिम्मेदारी है। एइएस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए बंदना ने आशा व आंगनवाड़ी सेविकाओं को टिप्स भी दिया। एइएस से बचाव को लेकर जागरूकता से संबंधित पंपलेट उपलब्ध कराते हुए उसमें लिखीं बातें भी पढ़कर बताया। इसके साथ ही परिवार नियोजन को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई। बंदना ने परिवार नियोजन को लेकर बंध्याकरण , अंतरा की सूई , गर्भ निरोधक गोलियां, काॅपर - टी आदि के बारे में भी जानकारी देते हुये कहा कि एइएस जागरूकता अभियान की तरह ही परिवार नियोजन को लेकर भी घर - घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए प्रेरित करना है।

भगवानपुर स्वास्थ्य उपकेन्द्र की बैठक में एएनएम बंदना कुमारी,आंगनवाड़ी सेविका सविता कुमारी, अर्चना देवी, सुनीता अग्रवाल, सुनीता कुमारी , आशा कार्यकर्ता उषा देवी, रीता देवी, रजनी देवी, शर्मिला देवी आदि उपस्थित थीं।

Related Post