Monday, May 20 2024

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पर संकट के बादल अभी भी कायम, हाईकोर्ट में सुनवाई अब 6 अप्रैल को

FIRSTLOOK BIHAR 09:04 AM बिहार

पटना : बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पर संकट के बादल अभी छटे नहीं हैं. पटना हाईकोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की अगली तिथि 6 अप्रैल तक बढ़ा दी है. जानकारी हो की भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग की लड़ाई के पेच में पंचायत चुनाव फंसा हुआ है . अब तक पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान नहीं हो पाया है जिससे निर्धारित समय पर चुनाव संपन्न कराये जाने पर आशंका कायम है .

इस चुनाव को लेकर सबसे बड़ी वजह ईवीएम की अनुपलब्धता मानी जा रही है. पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन की अनुपलब्धता मामले में पटना हाईकोर्ट ने अगले 6 अप्रैल तक सुनवाई टाल दी है. इसबार पंचायत चुनाव को लेकर वोटिंग ईवीएम मशीन से कराने की तैयारी है.

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव में इवीएम मशीन की खरीदारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को अभी तक NOC नहीं मिला है. जिस मामले को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. याचिका में चुनाव आयोग के उस निर्देश को चुनौती दी गई है जिसमें सभी राज्यों के निर्वाचन आयोग के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि वो ईवीएम/वीवीपैट की आपूर्ति और डिजाइन के पहले चुनाव आयोग की मंजूरी लेंगे. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम मशीन खरीदने हैं. इवीएम खरीदने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर एनओसी की मांग की थी. लेकिन अबतक एनओसी नहीं मिल पाया है.

Related Post