Friday, May 17 2024

टीबी रोग को जड़ से समाप्त करने के लिए जन सहयोग जरूरी

FIRSTLOOK BIHAR 08:57 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : विश्व यक्ष्मा दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा समाहरणालय सभाकक्ष में बुधवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन डीडीसी , अपर समाहर्ता आपदा व सिविल सर्जन ने दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया।

कार्यशाला में उपस्थित डीडीसी डॉ सुनील कुमार झा ने कहा कि यक्ष्मा मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। उन्होंने कहा कि क्षय रोग को जड़ से समाप्त किया जा सके इसके लिए साल 2025 तक क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कहा कि इसमें चिकित्सा विशेषज्ञों के अलावा जन सहभागिता जरूरी है।

अपर समाहर्ता आपदा डॉ अजय कुमार ने कहा कि क्षय रोग उन्मूलन जन हित से जुड़ा अभियान है। हमें संकल्प लेना चाहिए कि आधुनिक चिकित्सा पद्दति के इस दौर में कोई भी व्यक्ति क्षय रोग से अपनी जान ना गवाएं।हमें आम जनता को योजना से जुड़ी जानकारी पहुंचानी होगी तभी हम क्षय रोग के विरुद्ध इस लड़ाई में जीत हासिल कर पाएंगे।

कार्यशाला में जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, जिला मलेरिया पदाधिकारी तथा अन्य चिकित्सकों के द्वारा टीबी रोग के प्रति आगाह करते हुए इससे बचाव से संबंधित उपाय और उपचार के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तृत जानकारी दी गई ।वही क्षय रोग पर विजय हासिल करने वाले टीवी चैंपियनो ने भी अपने अनुभव को इस कार्यशाला में साझा किया।

केयर इंडिया के सौरभ तिवारी ने मंच संचालन का कार्य किया।

Related Post