Friday, May 17 2024

मुजफ्फरपुर डीएम ने सीएस को दिया निर्देश, सभी पीएचसी का करें औचक निरीक्षण और दे रिपोर्ट

FIRSTLOOK BIHAR 09:00 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर समाहरणालय सभाकक्ष में एईएस समन्वय समिति की बैठक बुधवार को जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में विभिन्न कोषांगों द्वारा अभी तक किए गए कार्यों की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।

प्रचार- प्रसार जागरूकता कोषांग के द्वारा अभी तक किए गए कार्यों एवं आने वाले दिनों में किए जानेवाले कार्यों के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि पूरी तन्मयता एवं गंभीरता के साथ एईएस चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर कर्तव्यों का निर्वहन करें। किसी भी स्तर पर इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि टीम बनाकर सभी पीएचसी का औचक निरीक्षण कराना सुनिश्चित करें एवं निरीक्षण के उपरांत निरीक्षण प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराया जाए।

प्रथम चरण में 8 लाख हैंडव्हील का वितरण 20 मार्च से 25 मार्च के बीच किया जाना था। बताया गया कि हैंडव्हील का वितरण जीविका दीदियों आंगनवाड़ी सेविका सहायिकाओं के द्वारा किया जा रहा है। हैंडव्हील वितरण का अनिवार्य रूप से सतत अनुश्रवण करने का निर्देश भी दिया गया। इसमें आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका एवं आशा प्रत्येक घरों में हैंडविल का वितरण करेंगी तथा उसे पढ़कर भी उन्हें सुनाना होगा। साथ ही इस कार्य का सेल्फी लेकर वरीय पदाधिकारियों को भेजने का निर्देश दिया गया।

जीविका के द्वारा बताया गया कि सभी स्वयं सहायता समूह में भी हैंडविल को पढ़ा जा रहा है।जीविका के द्वारा बताया गया कि एईएस/ चमकी बुखार को लेकर सघन जागरूकता की जा रही है।

263 पंचायतों को अधिकारियों व कर्मियों के साथ टैगिंग का कार्य कर दिया गया है। जल्द ही सभी पदाधिकारी/ कर्मी अपने गोद लिए हुए पंचायतों में जाकर जागरूकता कार्यक्रमों को गति प्रदान करेंगे।

वही वॉयस मैसेज, रेडियो, दूरदर्शन, एफएम चैनल इत्यादि के माध्यम से अप्रैल के प्रथम पक्ष से प्रचार शुरू कर दिया जाएगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि स्कूलों में चेतना सत्र में बच्चों को चमकी बुखार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

बैठक में इसके अतिरिक्त क्षमतावर्धन एवं प्रशिक्षण कोषांग,चिकित्सकीय संसाधन प्रबंधन कोषांग, एंबुलेंस सेवा एवं त्वरित परिवहन कोषांग, नियंत्रण कक्ष एवं क्यूआरटी कोषांग,अनुश्रवण एवं मूल्यांकन कोषांग की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा, अपर समाहर्ता आपदा डॉ अजय कुमार, डॉ गोपाल सहनी, सिविल सर्जन सहित जिला स्तरीय सभी अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी एवं केयर, यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Related Post