Tuesday, May 21 2024

एइएस व कोविड को लेकर सीतामढ़ी डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की समीक्षा

FIRSTLOOK BIHAR 22:46 PM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने गुरुवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर एईएस/जेई (चमकी बुखार)से निपटने एवं कुछ राज्यो में बढ़ते कोविड के मामलों को लेकर आवश्यक कदम उठाने को लेकर समीक्षा की । उन्होंने कोविड वैक्सिनेशन के तहत प्रथम एवम द्वितीय चरण में किये गए टीकाकरण का विस्तृत समीक्षा किया एवं तृतीय चरण की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त ली। डीएम ने पेंशन योजना के लाभुकों के टीकाकरण की भी समीक्षा की । जेई एवं एईएस से निपटने को लेकर अब तक की गयी तैयारियो की भी समीक्षा की।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन द्वारा यह बताया गया की सभी अस्पतालों में चमकी बुखार को लेकर बेड सुरक्षित है। चार विशेष रूप से प्रभावित प्रखंडो यथा रुन्नीसैदपुर, डुमरा,सोनवर्षा एवं नानपुर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

गौरतलब हो कि सभी चारो प्रखंडो के लिए स्वास्थ्य विभाग के एक-एक वरीय पदाधिकारी को जबाबदेही दी गई है। वरीय अधिकारी पीजीआरओ महेश कुमार दास ने बताया कि एम्बुलेंस के अतिरिक्त मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लगभग 1000 वाहनों को भी टैग किया गया है,जिसके चालक का नाम एवं मोबाइल नंबर सबंधित पंचायतो के जनप्रतिनिधियों एवं आशा,आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को उपलब्ध करवाया जा रहा है,ताकि सुदूर गाँव के मरीजों को ससमय आवश्यक उपचार हेतु अस्पताल पहुचाया जा सके। उन्होंने कहा कि चमकी बुखार को लेकर चल रहे प्रशिक्षण को पूरी गुणवत्ता के साथ करवाये गए है। उन्होंने कहा की AES/JE के लिए उप्लब्धब चिकित्सा व्यवस्था की जाँच भी जिलास्तरीय पदाधिकारियो से करवाई गई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों एवं आने वाले होली त्यौहार को देखते हुए हमें पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहना चाहिए । जिन पंचायतों में भारी संख्या में अन्य राज्यों से लोग आएंगे उन पंचायतों में माइकिंग आदि प्रचार के माध्यम से लोगों को कोरोना जांच के लिए अपील किया जाए तथा जांच करने हेतु आवश्यक व्यवस्था भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सभी आवश्यक सहयोग भी प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के अगर पॉजिटिव केस पाए जाते हैं तो माइक्रो कंटेनमेंट जोन गठित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में स्थापित किए गए कोविड सेन्टर एवं डेडीकेटेड कोविड सेंटर को तैयार मोड में रखें।

जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले होली त्यौहार में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे इसे भी सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों एवं यातायात साधनों में समाजिक दूरी तथा मास्क के प्रयोग को सख्ती से लागू करें।उक्त बैठक में वरीय अधिकारी महेश कुमार दास, सिविलसर्जन डॉ राकेश,निर्देशक डीआरडीए मुमुक्ष चौधरी, डीएमओ डॉ रविन्द्र कुमार यादव, डीपीएम अशीत रंजन, सहित कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post