Tuesday, May 21 2024

इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, समस्याओं से अवगत कराने के साथ निदान के भी दिये सुझाव

FIRSTLOOK BIHAR 05:30 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल के सचिव सुमन कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर निजी शिक्षण संस्थानों की समस्या से अवगत कराया है। सुमन कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल शुक्रवार को मुजफ्फरपुर डीएम से मिलकर मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र सौंपा।

पत्र में कहा है कि हमलोग अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए आपसे निराकरण की आशा रखते हैं। कोरोना के कारण 2020-2021 मे लाॅकडाउन लगा और एक वर्ष में बहुत सारे निजी विद्यालय बन्द हो गये। स्कूल के निदेशको के सामने अब भूखमरी की समस्या आ गई है। अभी विद्यालय खुलने पर देखा गया कि बच्चे पढ़ाई से विमुख हो चुके हैं। अगर अभी विद्यालय लंबे समय तक ‌बंद रहा तो बच्चे पढ़ाई-लिखाई से दूर हो कर गलत रास्ते पर जा सकते हैं । ये हमारे बच्चों के लिए बहुत ही बुरा होगा। एक वर्ष में हमारे शिक्षकों की स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है , अगर अब विद्यालय बंद हुआ तो आत्महत्या के सिवा कोई भी चारा नजर नहीं आ रहा है।

पत्र में कहा गया है कि हमलोग ने पिछले साल ऑनलाइन शिक्षा देने का प्रयास किया, परन्तु साधन के अभाव में बहुत कम ही बच्चे शिक्षा पा सके। अधिकांश संख्या में बच्चे शिक्षा से महरूम रहे।

समस्या के साथ समाधान का सुझाव

एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याओं को रखते हुए निदान के लिए सुझाव का पक्ष भी रखा है। अपने सुझाव में एसोसिएशन ने कहा है कि 6:30 AM से 9:30 AM तक 25% से 50% तक बच्चों की उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी जाए। SOP के अंतर्गत जिला प्रशासन की देखरेख में स्कूल खोलने की अनुमति दी जाय। अतः समस्याओं के मद्देनजर विद्यालयों के लिए समुचित गाइडलाइंस जारी करके विद्यालय को खोलने की अनुमति की आशा है। हम सभी बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए हर संभव सभी दिशानिर्देशों का अक्षरतः पालन करेंगे।

RTE के के तहत विद्यालयों के निबंधन की गति बढ़ाने की मांग

इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल के सचिव सुमन कुमार ने जिलाधिकारी को पत्र सौपते हुए कहा है कि स्कूलों की निबंधन करने की प्रक्रिया काफी धीमी गति से चल रही है। जिसके कारण स्कूल प्रबंधन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अपर नगर अयुक्त के ज्यादा व्यस्त रहने के कारण वो इस कार्य पर समय नहीं दे पा रहे है। शिक्षा विभाग का भी कहना है कि वो कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं ।

एसोसिएशन के सचिव सुमन कुमार ने डीएम को सौंपे आग्रह पत्र में कहा है कि उक्त समस्या का निदान अपने स्तर से करने का कष्ट करते हुए किसी दूसरे सक्षम अधिकारी का मनोनयन किया जाय। ताकि स्कूल प्रबंधन जल्द से जल्द निबंधन करवा सके।

Related Post