Monday, May 20 2024

आपदा कभी भी नही होगी भारी, यदि हमारी पूरी होगी तैयारी : डीएम

FIRSTLOOK BIHAR 00:32 AM बिहार

सीतामढ़ी : आपदा कभी नहीं होगी भारी यदि हमारी तैयारी पूर्ण होगी। उक्त बातें जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में आयोजित बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहीं।

बैठक में डीएम ने विस्तृत समीक्षा कर तटबंधों का निरीक्षण एवं सुरक्षा, वर्षापात एवं नदियों के जलस्तर पर नजर,नावों की उपलब्धता एवं उनका निबंधन, मानव एवं पशुओं के लिए चिन्हित शरण स्थली की वर्तमान स्थिति, मानव एवं पशुओं के लिए सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, खाद्यान्न की उपलब्धता, गोताखोरों की सूची,आपदा मित्रो की उपयोगिता,सड़को की मरम्मती, संचार योजना,बाढ़ की स्थिति में आकस्मिक फसल योजना एवं बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि उपलब्धता आदि के सम्बंध में कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीएम ने निर्देश दिया कि सभी शरण स्थली का भौतिक सत्यापन कर वहां सभी आवश्यक सुविधाओं का निरीक्षण कर लें ,विशेषकर शुद्ध पेयजल की उपलब्धता एवं शौचालय की व्यवस्था को जरूर देख लें ।मानव दवा की उपलब्धता एवं पशुओं की दवा की उपलब्धता को लेकर डीएम ने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डायरिया सर्पदंश सहित सभी आवश्यक मानव दवाओं एवं पशुओं की सभी आवश्यक दवा ससमय उपलब्धता को लेकर अभी से योजना बनाकर कार्य शुरू कर दे। डीएम ने उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि ब्लीचिंग पाउडर का प्रभावकारी छिड़काव को लेकर अभी से ही पिछले अनुभवों को देखते हुए पूरी प्लानिंग कर लें। डीएम ने निर्देश दिया कि गोताखोरों की सूची एवं मोबाइल नंबर जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जिला संचार योजना को अपडेट करने का निर्देश दिया जिसमे इसमें जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक सभी महत्वपूर्ण मोबाइल नंबर शामिल करेंगे ।डीएम ने कहा कि तटबंधों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। डीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ के समय प्रभावित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसको लेकर अभी से ही ड्यू लिस्ट बना ले। इसके अतिरिक्त पॉलिथीन सीट की उपलब्धता ,पशु चारे की उपलब्धता, खाद्यान्न के संधारण हेतु गोदामों का चिन्हित किया जाना , नाव की उपलब्धता एवं उनका निबंधन किया जाना , आपातकालीन संचालन केंद्र एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना आदि को लेकर भी समीक्षा उपरांत डीएम ने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता मुकेश कुमार,एडीएम विभागीय जाँच, पीजीआरओ महेश कुमार दास, डीपीआरओ परिमल कुमार,सभी एसडीओ,सभी नोडल अधिकारी प्रखंड बीडीओ,सीओ आदि उपस्थित थे।

Related Post