Friday, May 17 2024

गेहूं की उपज के आंकलन को मुशहरी पहुंचे मुजफ्फरपुर डीएम ने खुद अपने हाथों में हंसिया पकड़ की गेहूं की कटाई

FIRSTLOOK BIHAR 08:57 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार मंगलवार को मुशहरी प्रखंड के प्रहलादपुर पंचायत पहुंचे। वहां गेहूं की फसल कटाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने साथ आये प्रशिक्षु आईएएस श्रेष्ठ अनुपम और कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ मिलकर खुद हंसिया से निर्धारित फसल की कटनी भी की। पदाधिकारियों से प्रखंड क्षेत्र में रवि फसल की स्थिति की जानकारी ली। किसान सुनील कुमार शर्मा से भी जानकारी प्राप्त की। अगली फसल की बाबत किसान सुनील शर्मा ने बताया कि अब इसमें मूंग की बुआई होगी और उसके बाद धान की रोपाई की जायेगी। प्रयोग के तौर पर 10 मीटर/5 मीटर क्षेत्र में काटे गए गेहूं की फसल की दौनी थ्रेसर से कराई। इसके बाद क्षेत्र में प्रति एकड़ गेहूं फसल के उपज का आकलन किया गया जो सामान्य औसत से कम पाया गया।

इसके बाद उन्होंने कृषि विभाग के विशेषज्ञों के साथ विमर्श कर गेहूं के गुणवत्तायुक्त और बेहतर उत्पादन के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि इस वर्ष फसल का उत्पादन औसत से कम पाया गया है।

फसल कटनी के प्रयोगकर्ता कृषि सलाहकार रोहन कुमार और पर्यवेक्षक प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी राघवेंद्र नारायण ने बताया कि 10/5 मीटर (सवा डिसमिल) जमीन में गेहूं की उपज 19 किलो 280 ग्राम पाया गया। यह अगर थोड़ा बेहतर होता तो कम से कम 30 किलोग्राम उपज होता।

मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी प्रवीण कुमार, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी पूर्वी सह प्रभारी डीएओ कामता प्रसाद, एएसओ रंजीत कुमार, सत्येंद्र दत्ता, मानवेन्द्र कुमार, मनीष कुमार, बीडीओ महेश चंद्र, बीएओ सुधीर कुमार मांझी, बीसीओ माजिद अंसारी, कृषि परामर्शी सुनील शुक्ला सहित प्रखंड कृषि कार्यालय के सभी किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक उपस्थित थे। इस दौरान स्थानीय किसानों की भी बेहतर उपस्थिति रही।

Related Post