Tuesday, May 21 2024

सीतामढ़ी डीएम ने कोरोना संक्रमण से निपटने को लेकर सभी तैयारियों की समीक्षा की

FIRSTLOOK BIHAR 08:43 AM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीओ,बीडीओ,सीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। डीएम बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए टेस्टिंग,वैक्सिनेशन, आइसोलेशन, प्रखंड स्तर पर व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना,अनुमंडल स्तरीय डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर,मास्क चेकिंग आदि के साथ -साथ बढ़ती गर्मी को देखते हुए चमकी बुखार को लेकर भी समीक्षा उपरांत कई आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने एसडीओ पुपरी एवं बेलसंड को निर्देश दिया कि कम से कम 50 बेड का अनुमंडल स्तरीय डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर पूरी सुविधाओ के साथ तैयार रखें।उन्होंने उपस्थित सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर भी कोविड से संबंधित सभी आवश्यक दवा, उपकरण,ऑक्सिजन सिलेंडर आदि की व्यवस्था कर लें ताकि अच्छी तरह से प्राथमिक इलाज किया जा सके।उन्होंने कहा कि संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने संबधित क्षेत्र में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित मरीजों की निगरानी करेंगे, साथ ही उनसे लगातार संपर्क बनाकर उनकी स्थित पर नजर रखेगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए चमकी बुखार को लेकर भी हमे अलर्ट रहना होगा। प्रखंड स्तर पर चमकी को लेकर उपलब्ध दो बेड एवं पूरी व्यवस्था को दुरुस्त कर लें एम्बुलेंस सेवा को तैयार मोड में रखें।आशा द्वारा घर-घर दस्तक के माध्यम से चमकी को धमकी हेतु व्यापक जागरूकता चलाये। कोविड वैक्सिनेशन सेन्टर पर भी चमकी को लेकर लोगो को जागरूक करें। जिलाधिकारी ने प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष को शीघ्र ही शुरू करने का निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन प्रखंड स्तर से कोविड एवं चमकी को लेकर जिला को अपडेट ससमय भेजे। उन्होंने उपस्थित सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर में बेड के आलोक में ऑक्सिजन की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिये। उन्होंने डीडीसी को निर्देश दिया कि डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर महिला आईआईटी का निरीक्षण कर व्यवथाओ को और भी दुरुस्त करें,साथ ही सदर अस्पताल परिसर स्थित मदर चाइल्ड अस्पताल में कोविड के इलाज के लिए सभी आवश्यक सुविधाओ को शीघ्र बहाल करवाये।

बैठक में डीडीसी तरनजोत सिंह(भा0प्र0से0),जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महेश कुमार दास,सिविल सर्जन डॉ राकेश कुमार,डॉ आरके यादव सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post