Tuesday, May 21 2024

सीतामढ़ी डीएम स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में कहा, कोविड मरीजों की देखरेख व टीकाकरण में लापरवाही पर होगी कार्रवाई

FIRSTLOOK BIHAR 20:15 PM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यलय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग एवं जिले के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड की तैयारियों की समीक्षा की। डीएम ने वैक्सिनेशन, टेस्टिंग, मास्क चेकिंग, कोविड डेडिकेटेड हेल्थ सेन्टर, टेली मेडिसिन सेन्टर, अनुमंडलों एवं प्रखंडो में कोविड के बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब तक कि तैयारी की जानकारी लेते हुये कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने वैक्सिनेशन में और भी तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्रखंड में कोविड वैक्सिनेशन का सेशन साईट बना हुआ है। अतः बने हुए सेशन साईट की संख्या के अनुरुप कल से वैक्सिनेशन शिविर का आयोजन करना सुनिश्चित करे। प्रत्येक सेशन साईट मे न्यूनतम 200 लोगो को टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर कल से सेशन साईट की संख्या के अनुरुप शिविर लगावें। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी प्रखंड मे किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अविलंब सुचित करें। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा प्रति दिन संध्या 5 बजे वैक्सिनेशन के लिए लगाए गए शिविर की समीक्षा की जाएगी तथा किसी भी पदाधिकारी के स्तर पर यदि कोई शिथिलता पायी जाती है तो इसे गंभीरता से लेते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक करवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर के सुचारू संचालन को लेकर निबंधन सह रिसेप्शन कोषांग, कोविड वार्ड मैनेजमेंट कोषांग, साफ-सफाई, विधुत, भोजन, बायोमेडिकल वेस्ट का प्रबंधन कोषांग, सुरक्षा एवम अन्यान्य कोषांग, आपूर्ति एवम अनुश्रवण कोषांग कुल पाँच कोषांग बनाये गए एवम इसकी जबाबदेही दक्ष अधिकारियों को दी गई है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अनुमंडलस्तर पर डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर की स्थापना को लेकर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, डीपीएम आपस मे समन्वय बनाकर त्वरित करवाई करें। उन्होंने कहा कि कोविड नियंत्रण कक्ष सह टेलीमेडिसिन सेन्टर के सुचारू एवं प्रभावकारी संचालन को लेकर इसके वरीय प्रभार में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महेश कुमार दास रहेंगे। कोविड नियंत्रण कक्ष सह टेलीमेडिसिन सेन्टर के सुचारू एवं प्रभाव कारी संचालन हेतु तीन पालियों के लिए अलग-अलग अधिकारियों को जवाबदेही दी गई है।

Related Post