Friday, May 17 2024

मुजफ्फरपुर डीएम ने लोगों से की अपील, पैनिक होने की जरूरत नहीं, रहें सतर्क

FIRSTLOOK BIHAR 23:11 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : कोविड-19 संक्रमण के मामले में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने जिले वासियों से अपील की है कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। कहा कि सभी लोग मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करें। सैनिटाइजर का प्रयोग करें। उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के परस्पर समन्वय से गंभीरता पूर्वक दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है। उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा रहा है। जिले में ऑक्सीजन की कोई किल्लत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग और एसकेएमसीएच तथा अन्य अस्पतालों पर सतत अनुश्रवण के साथ आवश्यक निर्देश भी दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि इन विपरीत हालातों में धर्य रखें और सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें। कहा कि अफवाहों से भी बचने की जरूरत है।

माह जनवरी 21 से अप्रैल में अभी तक कूल 3494 पॉजिटिव केस आए हैं जिसमें एक अप्रैल से 17 अप्रैल तक 3159 केस पॉजिटिव मिले हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के 425 टोले(शहर के नजदीक के ग्रामीण टोले)शहरी क्षेत्रों के 191 मोहल्ले में यह स्थिति पाई गई है।

कुल 600 एक्टिव माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 208 तथा शहरी क्षेत्र में 392 हैं।

जनवरी -अप्रैल 21 तक कुल 108603 rt-pcr टेस्ट किए गए हैं जिसमें 597 पॉजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में आरटी पीसीआर टेस्ट का परिणाम आने में 24 से 48 घंटे का समय लग रहा है जो कि अन्य जिलों के तुलना में कम है।

सरकार के निर्देश के आलोक में अनुमंडल स्तर पर कोरेनटाइन सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

जिले में कोरोना मरीजों के इलाज हेतु बेड़ो की पर्याप्त व्यवस्था है। माइनॉरिटी हॉस्पिटल ,ग्लोकल हॉस्पिटल और एसकेएमसीएच मिलाकर 300 बेड कैपेसिटी है। इनमें से 260 बेड इन रेडी to मूव कंडीशन में है। एसकेएमसीएच में 200 तक बेड़ो की क्षमता में वृद्धि की जाएगी।आवश्यक दवाइयों और उपकरणों की कमी नहीं है।

आक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त

जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त है। ऑक्सीजन की कोई किल्लत नहीं है। SBG एयर product बेला इकाई के द्वारा सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है जिसकी क्षमता एक दिन में 500 बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर उत्पादन की है जिसे जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में 800 बड़ा सिलेंडर उत्पादन क्षमता में वृद्धि की जा रही है।

एसबीजी इकाई के द्वारा सभी सेंटर एवं अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर निगरानी रखने, आपूर्ति की निरंतरता बनाए रखने एवं किसी भी प्रकार की संभावित कालाबाजारी पर रोक लगाने हेतु परिमल कुमार सिन्हा महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र मुजफ्फरपुर को एसबीआई एयर प्रोडक्ट बेला मुजफ्फरपुर में दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्हें उन्हें निर्देशित किया गया है कि उक्त इकाई के द्वारा ऑक्सीजन के उत्पादन एवं वितरण पर समुचित निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, नगर को भी इस संबंध में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। होम क्वॉरेंटाइन में रहने वाले मरीजों का भी नियमित तौर पर जिला कंट्रोल रूम के द्वारा फॉलोअप किया जा रहा है। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। टेलीमेडिसिन सेवा के द्वारा भी उनके समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। कोरोना कंट्रोल रूम लगातार कार्यरत है।

सोशल मीडिया ,पोर्टल फेसबुक पेज ,युटुब चैनल, व्हाट्सएप ग्रुप पर पैनी नजर रखी जा रही है। भ्रामक खबर, दुष्प्रचार करने वाले , पैनिक क्रिएट करने वाले और अफवाह फैलाने वाले के विरुद्ध महामारी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Post