Tuesday, May 21 2024

नहीं रहे साउंड ऑफ म्यूजिक के संस्थापक संचालक व बिहार के सुप्रसिद्ध संगीतकार शंकर दा

FIRSTLOOK BIHAR 17:30 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार संगीत जगत के गौरव संगीतज्ञ साउंड ऑफ म्यूजिक के संस्थापक संचालक शंकर दा का निधन सोमवार की सुबह कोरोना महामारी से मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच में हो गया। करीब 15 दिन पहले गले में संक्रमण के कारण व खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गयी।बीमारी के कारण शरीर कमजोर होने पर मुहल्लेवासी के सहयोग से उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। बाद में गंभीर स्थिति को देखते हुए एसकेएमसीएच रेफर किया गया । स्थिति में सुधार हो रहीं थी ।लेकिन आज अचानक सुबह उनकी तबियत खराब हो गयी और वे इस दुनिया को छोड़कर चल दिये ।

लोक कलाकार सुनील कुमार ने बताया कि संगीतकार से लेकर बेहतर प्रशिक्षक के रूप में संगीत जगत में नाम कमाने वाले शंकर दा मुख्य रूप से गिटार और ऑर्गन के लिए प्रसिद्ध रहें। आसनसोल के मूलनिवासी शंकर दा ने लगभग 30 वर्ष पहले साउंड ऑफ म्यूजिक (संगीत नृत्य ) कला प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जिसमें वेस्टर्न स्टाइल पैटर्न के साथ साथ भारतीय फिल्म संगीत का विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाता था। रोजगाोन्मुखी संगीत शिक्षा देने के कारण संगीत प्रशिक्षक के रूप में ख्याति प्राप्त होने के कारण मुजफ्फरपुर शहर के अलावा सुदूर ग्रामीण अंचल से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग हरिसभा चौक के पास सिखने के लिए आते थे। सुपर स्टूडियो की स्थापना को लेकर लगभग 2 वर्ष पहले साउंड सिस्टम इक्विपमेंट की व्यवस्था उन्होंने कर ली थी । मुजफ्फरपुर के अलावा दरभंगा, छपरा में साउंड ऑफ़ म्यूजिक की शाखा थी । बिहार के हजारों लोगों को संगीत शिक्षा से जोड़ने वाले शंकर दा अविवाहित थे और परिवार के रूप में उनके भैया भाभी का जीवनपर्यंत साथ रहा।

राष्ट्रीय आजाद भारत के अध्यक्ष मोहम्मद अली जौहर सिद्दिकी, लोक कलाकार सुनील कुमार, अमिय रंजन, लोक गायिका अनीता कुमारी, संगीतकार गो गो मेहता, निर्मल खन्ना, नंदलाल मिश्रा, ब्रह्मदेव दा, मुकेश नंदन , अनील रुद्रा, सिंगर बिपिन, राजीव सोनी, सपना राज , दीपक ठाकुर, शत्रुहन सिन्हा , उषा कुमारी के अलावा बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर कलाकारों और उनके शिष्यों , कला गुरु व विशेषकर संगीत जगत ने दु:ख व्यक्त करते उनकी आत्मा को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की।

Related Post