Tuesday, May 21 2024

अवैध बालू खनन पर पुलिस का छापा, दो हाइवा , एक जेसीबी सहित बाइक जब्त

FIRSTLOOK BIHAR 00:13 AM बिहार

टिकारी ( गया ) : बालू उत्खनन पर कड़े प्रतिबंध के बाबजूद बालू माफिया अपनी कारगुजारी से बाज नही आ रहे हैं। अपने आप को सरकार और प्रशासन से बलशाली आंकने वाले बालू माफिया अपने अवैध कारोबार में लगे हुए हैं। एक ऐसी ही सूचना पर टिकारी थानाध्यक्ष ने गया जिले के टिकारी थाना के अर्क ढिबरिया के समीप मोरहर नदी में छापेमारी करते हुए सोमवार की सुबह दो हाइवा, एक जेसीबी और बालू माफिया का एक बाइक जप्त किया है। उक्त काकार्रवाई के दौरान पुलिस भारी सुरक्षा बल अपने साथ ले गई थी। ताकि प्रायः हमलावर मोड रहने वाले बालू माफिया गैंग के किसी विरोध या प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई का पुलिस डटकर मुकाबला कर सके।

मालूम हो कि बिहार सरकार द्वारा राज्य स्तर पर बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए डीएम और एसएसपी को कड़े निर्देश दिये गये हैं । लेकिन कई जगहों पर पुलिस की मिलीभगत से बालू का अवैध खनन रात के साथ दिन के उजाले में खुलेआम किया चल रहा है। इस कारण सरकार को जंहा रोजाना लाखो रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है वंही बालू माफियाओं की चांदी कट रही है। विदित हो कि गया जिले में घाट बन्द रहने के कारण बालू का सरकारी उठाव जनवरी माह से ही पूरी तरह बन्द है। लेकिन बालू माफिया प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर मोरहर नदी के विभिन्न घाटों पर बालू का अवैध उठाव के कारोबार में लगे हैं। क्षेत्र में बालू माफिया काफी सक्रिय एवं संगठित हैं। हालांकि जब से नए प्रभारी थानाध्यक्ष के रूप में राहुल रंजन ने थाना का कमान थामा है तब से बालू माफियाओं के एक ताकतवर गिरोह को उनकी औकात बताकर मांद में रहने को मजबूर कर दिया है। यह अलग बात है कि थाने में ही कुछ पुलिसकर्मी के रूप में आस्तीन के सांप बैठे है जो पुलिस के वाहन निकलने के साथ इसकी सूचना बालू माफियाओं और उसके गुर्गे को पहुंचा देते हैं। इसके इतर बालू माफियाओं के कुछ बाइक सवार गुर्गे रहते हैं जो पुलिस गतिविधियों का रेकी करते हुए उसका लोकेशन नदी में बालू लोड करवा रहे माफिया को दे देते हैं। 

प्रभारी थानाध्यक्ष राहुल रंजन ने बताया कि मोरहर नदी में बालू लोड करते दो हाइवा और बालू उत्खनन करते एक जेसीबी के साथ एक बाइक को जप्त किया गया है। पूरे घटनाक्रम की सूचना वरीय पुलिस अधिकारी और जिला खनन विभाग को दे दी गई है। 

Related Post