Tuesday, May 21 2024

एक जगह पर 10 व्यक्ति के संक्रमित मिलने पर बनाया जाएगा मेगा कंटेनमेंट जोन

FIRSTLOOK BIHAR 23:20 PM बिहार

जिलाधिकारी ने संक्रमण की समीक्षा के दौरान जारी किए निर्देश

गया: कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के नियम में थोड़ी तब्दीली की गई है। गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कंटेनमेंट जोन की स्थिति की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया है कि 10 से अधिक एक्टिव केस एक ही स्थान में होने पर मेगा कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे अनुसरण

मेगा कंटेनमेंट जोन का अनुसरण संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही संबंधित अंचलाधिकारी नियमित रूप से कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करेंगे। उस प्रभावित इलाके में लोगों की आवाजाही सामान्य रूप से नहीं हो इस पर यह अधिकारी नजर रखेंगे कोरोना संक्रमण और कंटेनमेंट जोन को लेकर उस इलाके के लोगों को जागरूक करें । ताकि वहां का संक्रमण दूसरे लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले ले।

गौरतलब है कि गया जिले में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े थोड़े घटे हैं। हालांकि आर-टीपीसीआर की रिपोर्ट में अभी भी 10 से 20 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आ रहे है। इनमें से ऐसा देखा गया है कि कई बार एक ही गांव या मोहल्ले में एक साथ कई लोग संक्रमित हो जा रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन उन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाकर कड़ी निगरानी करेगा।

जिले में अभी कोरोना के 820 एक्टिव केस

-जिले में अभी वर्तमान समय में जो आंकड़े जारी हुए हैं उसके अनुसार जिले भर में अभी 820 कोरोना के संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन अथवा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में बने कोविड सेंटर में लाभ ले रहे हैं। एक लंबे अरसे के बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1000 से नीचे आया है। बीते 9 अप्रैल को गया जिले में 907 मामले थे। उस दिन के बाद लगातार बढ़ते हुए आंकड़े जिले में 8 हजार के पार चले गए थे। बीते शुक्रवार को जिला भर में 4121 लोगों की जांच में 51 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।                

कैदियों को भी लगाए जा रहे टीके

-केंद्रीय कारा गया में 52 व्यक्तियों को तथा उप कारा शेरघाटी में 136 व्यक्तियों को कोरोना का टीका दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाई जाए। टीकाकरण एक्सप्रेस का पूरी तरह सदुपयोग करते हुए इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण दिया जाए।

    

ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं

   -समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गया जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कोई कमी नहीं है। अगर किसी व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता हो तो संबंधित चिकित्सकों के एडवाइस स्लिप तथा आधार कार्ड के साथ समाहरणालय स्थित ऑक्सीजन बैंक कोषांग से संपर्क कर सकते हैं। यहां के प्रभारी पदाधिकारी शाहबाज खान वरीय उप समाहर्ता जिनका मोबाइल संख्या 8376964125 है।

कोविड संक्रमण से मौत पर परजनों को मिले चार लाख

-कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मृत्यु होने पर संबंधित व्यक्तियों के आश्रितों को तत्काल अनुग्रह राशि देने का कार्य करें। जिले में अब तक 12 आश्रितों को 4-4 लाख की अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान किया गया है।

Related Post