Tuesday, May 21 2024

वाहन ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में प्रतिदिन आठ घंटा होगा प्रशिक्षण

FIRSTLOOK BIHAR 23:04 PM बिहार

परसियां गांव के समीप ट्रेनिंग सेंटर का चल रहा निर्माण कार्य

भभुआ: भभुआ मोहनिया पथ पर परसियां गांव के समीप वाहन ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसके निर्माण पर 80 लाख खर्च किए जाएंगे। निर्माण कार्य भीएसीएससी कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। उक्त कंपनी द्वारा सेंटर का निर्माण दो एकड़ में कराया जा रहा है। इस केंद्र पर प्रशिक्षुओं के लिए प्रतिदिन आठ घंटा का प्रशिक्षण होगा।

प्रतिदिन 960 लोंगों को ट्रेनिंग

प्रत्येक एक घंटा में 40 लोगों का बैच बनाकर कुल 120 लोगों को ट्रेंड किया जाएगा। जिसमें 40 लोग थ्योरी, 40 लोग लैब एवं 40 लोग फील्ड में ट्रेनिंग लेंगे। इस तरह से प्रतिदिन 960 लोगों को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था रहेगी। सेंटर में पहले सिमुलेटर मशीन से ट्रेनिंग दिया जाएगा। जिसके आगे शीशा की जगह डिस्प्ले मीटर लगा होगा।

लोगों को मिलेगा निःशुल्क ट्रेनिंग

ट्रेनिंग लेने वालों से नामांकन से लेकर ट्रेनिंग पूर्ण होने तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस संबंध में डीटीओ रामबाबू ने बताया कि यह सेंटर कंपनी का निजी सेंटर होगा। प्रोत्साहन स्वरूप विभाग लागत राशि का 50 प्रतिशत या अधिकतम 20 लाख अनुदान राशि स्टेप वाइज देगा। सेंटर में कोई भी इच्छुक व्यक्ति नामांकन करा कर प्रशिक्षण ले सकता है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद एमवीआई के सत्यापन पर ट्रेनिंग में आई खर्च की राशि का भुगतान विभाग कंपनी को करेगा। बता दें कि डीएम सह अध्यक्ष जिला सड़क सुरक्षा समिति की अध्यक्षता में 20 मार्च 2021 को मोटर वाहन चालक प्रशिक्षण संस्थान प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सेंटर के संचालन के लिए आवेदकों के चयन को चयन समिति की बैठक हुई थी। चयन समिति में डीटीओ दोनों अनुमंडल के एसडीएम मोटरयान निरीक्षक व कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल भभुआ शामिल थे। जिसमें कुल छह आवेदकों ने आवेदन दिया था। भीएसीएससी कंपनी ने भभुआ मोहनिया पथ में मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर परसियां गांव के समीप भूमि का प्रस्ताव दिया था।

प्रशिक्षण के लिए जाना पड़ता था बाहर

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व जिले के लोग प्रशिक्षण लेने के लिए औरंगाबाद जिला स्थित वाहन चालक प्रशिक्षण विद्यालय में जाते थे। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। अधिक राशि व समय की बर्बादी होती थी। लेकिन अब जिले में ही प्रशिक्षण सेंटर खुल जाने से लोगों को जिले में ही वाहन चालक प्रशिक्षण लेने में सहूलियत होगी।

Related Post