Tuesday, May 21 2024

पीडीएस दुकानदार लाभार्थियों का कार्ड रखकर नहीं देते हैं अनाज, जांच मामला आया सामने

FIRSTLOOK BIHAR 23:28 PM बिहार

रजौली(नवादा) : शिक्षा विभाग के योजना एवं लेखा, नवादा के डीपीओ मो मुकीम उद्दीन ने मंगलवार को टकुआटांड़ पंचायत के दो पीडीएस दुकानदार , ब्लॉक रोड स्थित संतोष कुमार व महसई मोहल्ले स्थित मीना देवी के दुकानों की जांच की।

जांच के क्रम में पीडीएस डीलर मीना देवी द्वारा किए गए खाद्यान्न का उठाव, दुकान में उपलब्ध खाद्यान्न का स्टॉक को देखा। इस दौरान उन्होंने खाद्यान्न वितरण पंजी की गहनता से जांच की। हालांकि जांच के दौरान खाद्यान्न का उठाव व उपलब्ध स्टॉक के बीच कोई अंतर नहीं दिखा। लाभुकों के बीच खाद्यान्न वितरण के बाद बचे स्टॉक के मुताबिक खाद्यान्न उपलब्ध था।

पीडीएस दुकानों की जांच के बाद डीपीओ मीना देवी की दुकान से अनाज लेने वाले लाभुकों के घरों तक गए। उन्होंने महसई मोहल्ले में घर-घर घूम कर लाभुकों से पीडीएस डीलर द्वारा बांटे जाने वाले अनाज के बारे में जानकारी ली। जानकारी के क्रम में कई लाभुकों ने डीपीओ को बताया कि उन्हें प्रति यूनिट 5 किलो की जगह 4 किलो अनाज ही मिलता है। लाभुक जयकुमार रविदास के बेटे जोगेंद्र रविदास ने बताया कि पीडीएस डीलर द्वारा उसका कार्ड रख लिया गया है। बार-बार मांगे जाने के बाद भी पीडीएस डीलर मीना देवी द्वारा उसे कार्ड नहीं दिया जाता है। वहीं मो इरफान ने बताया कि उसे भी पीडीएस डीलर मीना देवी द्वारा लगभग 6-7 महीनों तक अनाज नहीं दिया गया था। जिसके बाद उक्त डीलर की मनमानी के विरोध में उसके दुकान पर काफी हंगामा किया। तब जाकर बहुत मुश्किल से उन्हें अनाज मिलना शुरू हुआ है।

जांच में मिली अनियमितता

डीपीओ मो मुकीम उद्दीन ने बताया कि टकुआटांड़ पंचायत के अंदर 2 पीडीएस डीलरों की दुकानों की जांच की गई। उसके बाद संबंधित क्षेत्र में घर-घर घूमकर लाभुकों से पूछताछ की गई है। पूछताछ के दौरान कई लाभुकों द्वारा अनाज के वितरण में अनियमितता बरते जाने की शिकायतें मिली है। जांच के दौरान डीलर द्वारा निर्धारित मात्रा से कम अनाज देने की बात सामने आई है। उन्होंने कहा कि पीडीएस दुकानों की जांच एवं क्षेत्र में लाभुकों से की गई पूछताछ की रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी।

मौके पर डीपीओ ऑफिस के हेड क्लर्क देव कुमार, गोविंदपुर के केआरपी त्रियेन्द्र प्रसाद आदर्शी समेत कई कर्मी उपस्थित थे।

Related Post