Tuesday, May 21 2024

नवादा डीएम ने दिया निर्देश, कोरोना टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों को करें प्रेरित

FIRSTLOOK BIHAR 00:09 AM बिहार

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के सभी बीडीओ व सीओ के साथ बैठक की। जिसमें कोविड 19 के मद्देनजर चर्चा की गई।

टीकाकरण की चर्चा करते हुए डीएम ने निर्देश दिया कि ग्रामीणों को जागरूक करें। उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें, ताकि टीकाकरण में तेजी आ सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के प्रति लोगों में जो भ्रांतियों उसे दूर करें। इसे लेकर व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार करें। लोगों को बताएं कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है।

टीका लगवा कर ही कोरोना को मात दे सकते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधियों, बुद्धिजीवियों की मदद से अभियान चलाएं। क्षेत्र में स्वयं जाकर लोगों को टीकाकरण से अवगत कराएं। डीएम ने कहा कि पंचायत स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू कराएं और इसमें तेजी लाएं।

भौतिक सत्यापन कर मृतकों की प्राप्त करें जानकारी

डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण की प्रथम चरण से लेकर अबतक कोरोना से मृत हुए लोगों का भौतिक सत्यान करें। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी प्रकार का विलंब नहीं हो। क्षेत्र में जाकर मृतकों की पूरी विवरणी जुटाएं और मुख्यालय को अविलंब उससे अवगत कराएं। ताकि प्रावधान के मुताबिक, मृतक के परिजनों को लाभ दिलाया जा सके।

लाभुकों को जल्द उपलब्ध कराएं एंबुलेंस

डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवहन योजना के तहत चिन्हित लाभुकों को जल्द ही एंबुलेंस उपलब्ध कराएं, ताकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उसका उपयोग किया जा सके। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि सभी प्रखंडों में दो-दो लाभुक चिन्हित कर लिए गए हैं और कुल 28 एंबुलेंस की खरीदारी की जानी है। इसके तहत लाभुकों को अधिकतम दो लाख रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। एंबुलेंस प्राप्त हो जाने के बाद लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

लॉकडाउन का सख्ती से कराएं पालन

डीएम ने कहा कि 8 जून तक लॉकडाउन की अवधि का विस्तार किया गया है। जिसमें कुछ छूट भी दिए गए हैं। गृह विभाग से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएं। दुकानें निश्चित समय पर खुलें और बंद हो, इसका ध्यान रखा जाए। किसी भी जगह पर लोगों की भीड़ इकट्ठा न हो। इसके प्रति लोगों को जागरूक करते रहें, ताकि जिले में कोरोना की चेन को शत-प्रतिशत तोड़ा जा सके। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार मोहन, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार, डीपीएम- तस्लीम जाफरी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Related Post