Tuesday, May 21 2024

गया के टिकारी में जूम एप से खरीफ महाअभियान का शुभारंभ

FIRSTLOOK BIHAR 21:16 PM बिहार

टिकारी ( गया ) : जूम ऐप के माध्यम खरीफ महा अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण गुरुवार को प्रखंड के ई किसान भवन में दिखाया गया। जिसमे प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी के साथ सभी कृषिकर्मी थे। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने महाअभियान का शुभारंभ करते हुए खरीफ से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकरी दी।

जिला कृषि पदाधिकारी ने श्रीविधि धान, जीरो टिलेज से धान की सीधी बुआई आदि पर विशेष चर्चा किया। धान का उन्नत प्रभेद सबौर श्री पर जोर देते हुए कहा कि यह प्रभेद 140 से 150 दिन का है और इसकी विशेषता है कि अगर इसका पौधा 1 सप्ताह तक भी पानी में डूबा रहेगा फिर भी फसल को कोई नुकसान नहीं होता है । इसका बिचड़ा गिराने का अंतिम समय 15 जून है। 

खेत की अंतिम जुताई दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर करनी चाहिए

वंही जिला पौधा संरक्षण पदाधिकारी देवेंद्र पाठक ने बताया कि खेत की अंतिम जुताई दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर करनी चाहिए जिससे अधिक समय तक पौधों के जड़ों में सूरज का प्रकाश मिलता रहता है। आत्मा के परियोजना निदेशक रविंद्र कुमार ने आत्मा की सभी योजनाओं जैसे किसान पाठशाला, किसान गोष्ठी, समूह का गठन, किसान एवं वैज्ञानिक का मिलन एवं किसान परिभ्रमण आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए उक्त गतिविधि संचालित रखने पर जोर दिया ।

मिट्टी जांच जरूरी

जिला उद्यान पदाधिकारी शशांक कुमार ने स्प्रिंकलर पर 90 अनुदान मिलने की बात कही। उन्होंने मिशन बागवानी में आम, अमरूद, पपीता, बेर, नींबू आदि फलदार पौधों का ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की जानकरी देते हुए इच्छुक किसान से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करने की अपील। मिट्टी प्रयोगशाला जांच केंद्र पदाधिकारी ने पैदावार में कमी को देखते हुए मिट्टी जांच जरूरी बताया। कृषि विज्ञान केंद्र मानपुर के वैज्ञानिकों द्वारा नैनो फर्टिलाइजर (यूरिया का लिक्विड फॉर्म) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकरी दी गई। वैज्ञानिकों ने बताया कि एक बोरा यूरिया के बराबर काम करता है इसे किसानों को लाने ले जाने में कोई परेशानी नहीं होती है। इसका उपयोग स्प्रे के द्वारा किया जाता है। यह बिस्कोमान केंद्र टिकारी में भी उपलब्ध होने की जानकरी दी। इस कार्यक्रम में प्रखंड कृषि पदाधिकारी गोपाल रंजन, कृषि समन्वयक प्रेम कुमार, अभिषेक हर्षवर्धन, ललित किशोर, पवनजय कुमार, विक्रांत कुमार, किसान सलाहकार रविकेश कुमार, अखिलेश कुमार, योगेंद्र कुमार, मुकेश कुमार सिंह, राम उदय कुमार, प्रिंस कुमार एटीएम सूर्यकांत निराला, राजीव कुमार एवं जिला आत्मा सदस्य ब्रजेन्द्र कुमार आदि उपस्थित थे।

Related Post