Monday, May 20 2024

डीएम पहुंचे प्रखंड वैक्सीनेशन सेंटर, लोगों को बुलवाकर दिलाया टीका

FIRSTLOOK BIHAR 00:50 AM बिहार

मोतिहारी 05 जून : पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने चिरैया प्रखंड अंतर्गत मधुबनी पंचायत के शीतल पट्टी गांव में वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा मेडिकल टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन सेंटर पर आम लोगों को कोविड-19 के बारे में बताया तथा कोविड-19 के वैक्सीन लेने हेतु लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का एक ही इलाज है वैक्सीन। अतः वैक्सीन अवश्य लें तथा लोगों को वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित करें।

केंद्र पर लाकर टीका दिलवाया

जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि इस गांव में जो भी 45 वर्ष के ऊपर के लोग हैं जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है, सभी को इस केंद्र पर लाकर टीका दिलवाएं । लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित (मोटिवेट) करें। उन्होंने स्थानीय मुखिया से कहा कि आप लोगों को प्रेरित करें ताकि लोग यहां पर आकर वैक्सीन ले सकें । इस कार्य में आपकी पहल जरूरी है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

वहीं जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिलाधिकारी ने एसएनसीयू, पीकू वार्ड, सर्जिकल वार्ड, बर्न वार्ड, जांच घर का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पोस्ट कोविड मरीज के इलाज एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने पीकू वार्ड के लिए 100 बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। ताकि इस तरह की समस्या आती है तो बच्चों को विशेष इलाज मिल सके। इसके लिए जो भी आवश्यक सामग्री के क्रय की आवश्यकता हो उसे क्रय कर लिया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन शत- प्रतिशत कैसे हो इसके स्ट्रेटजी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने पीकू वार्ड में भर्ती बच्चों के परिजन से की बातचीत तथा अस्पताल द्वारा मिल रहा है सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उक्त मौके पर अपर समाहर्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सिकराहना, प्रखंड विकास पदाधिकारी चिरैया, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला सूचना जन-संपर्क पदाधिकारी , स्थानीय मुखिया सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Post