Friday, May 17 2024

जमीन विवाद की जांच करने गई टीम पर हमला, सीओ व थानाध्यक्ष सहित पुलिस के जवान घायल

FIRSTLOOK BIHAR 00:29 AM बिहार

पुलिस गाड़ी में आग लगाने का प्रयास, सीओ की गाड़ी का फोड़ा शीशा

अमरपुर ( बांका ) : बिहार के बांका जिले के अमरपुर थाना क्षेत्र के गदाल गांव में रविवार की दोपहर एक जमीन संबंधी विवाद की जांच के लिए सीओ स्वाति कृष्णा एवं थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय पुलिस बल के साथ पहुंचे। इस क्रम में एक पक्ष ने पुलिस प्रशासन पर जानलेवा हमला कर दिया । जिसमें घटनास्थल पर भगदड़ मच गयी। हमले में थानाध्यक्ष अरविंद , सीओ स्वाति सहित दस ग्रामीण जख्मी हो गए।

घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती

जख्मी में उक्त दोनों के अलावा ग्रामीण नकुल राय, शिवनारायण राय, सुनीता देवी, चंद्रा देवी, सहदेव राय व दूसरे पक्ष से लखनलाल यादव, अधिकलाल यादव, अनिरूद्ध यादव एवं रामवृक्ष यादव काे इलाज के लिए रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जानकारी मिली है कि भीड़ ने पुलिस गाड़ी को पलट कर आग लगाने का प्रयास किया। जबकि सीओ की गाड़ी का शीशा फोड़ दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि घटनास्थल पर आठ से दस राउंड गोली भी चली है। वैसे, गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

सात गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस ने सात आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। बाद में एसडीओ मनोज चौधरी एवं एसडीपीओ डीसी श्रीवास्तव घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया है।

35 डिसमील जमीन का है विवाद

जानकारी के अनुसार तीन एकड़ 35 डिसमल जमीन को लेकर गदाल गांव के ही महेंद्र यादव एवं सहदेव राय के बीच विवाद चल रहा है। पिछले दिनों डीसीएलआर कोर्ट से सहेन्द्र यादव के पक्ष में फैसला आने पर मालिकाना हक को लेकर सीओ के जनता दरबार में आवेदन दिया था। इस कारण जमीन संबंधी जांच के लिए सीओ पुलिस पदाधिकारियों के साथ गदाल गांव पहुंचे थे। इस क्रम में दूसरे पक्ष से पुलिस प्रशासन पर तीर, धनुष एवं तलवार से हमला कर दिया। इस क्रम में सीओ, थानाध्यक्ष सहित दस ग्रामीण जख्मी हो गए। ग्रामीणों ने बताया कि दोनों तरफ से गोलीबारी की घटना भी हुई है। वैसे, पुलिस ने गोली चलाने से इन्कार किया है। वैसे, घटना के बाद भगदड़ मच गयी। इसके बाद वरीय पदाधिकारियों के पहुंचने के बाद भीड़ से सीओ को निकाला तथा थानाध्यक्ष सहित अन्य जख्मी को इलाज के लिए रेफरल अस्पताल भेजा । इधर, सहदेव राय ने बताया कि उक्त जमीन उसके पूर्वज की खतियानी है । लेकिन गांव के महेंद्र यादव बलपूर्वक जमीन पर कब्जा किया है। जबकि दूसरे पक्ष के महेंद्र यादव ने बताया कि वह वर्ष 1970 में ही सहदेव राय के पूर्वज से जमीन केवाला लिया गया था। और पिछले पांच दशक से जमीन का जोत-आबाद करते आ रहे हैं।

जमीन संबंधी शिकायत की जांच के लिए पुलिस पदाधिकारियों की टीम गयी थी। इस पर हमला कर दिया। इस मामले में सात की गिरफ्तारी हुई है। हमलावरों की पहचान कर केस किया जा रहा है। अरविंद कुमार गुप्ता, एसपी, बांका

Related Post