Friday, May 17 2024

एसपी के नेतृत्व में खदान क्षेत्र में छापेमारी, जब्त हुआ भारी मात्रा में तोड़े गए अवैध पत्थर

FIRSTLOOK BIHAR 00:32 AM बिहार

सासाराम ( रोहतास ) : सदर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अमरातालाब और करवंदिया पत्थर खदान क्षेत्रों में एसपी आशीष भारती के नेतृत्व में अवैध खनन रोकने के लिए गठित धावा दल ने पांच घंटे से अधिक समय तक सघन छापेमारी की। छापेमारी के दौरान बंद पड़े खदान क्षेत्रों से भारी मात्रा में तोड़े गए पत्थर और गिट्टी जब्त किया गया है। जब्त किए गए पत्थरों को पुलिस व खनन विभाग के अधिकारी जेसीबी के माध्यम से डंफर पर लोड करने की कार्रवाई शुरु कर चुके है।

खनन के खिलाफ विशेष अभियान

एसपी ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि पत्थर खनन के खिलाफ विशेष अभियान शुरु किया गया है। जिसमें वन विभाग, खनन विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा भारी संख्या में पुलिसकर्मी शामिल है। एसपी ने सख्त शब्दों में कहा कि किसी भी कीमत पर पत्थर का अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा। इसे रोकने के लिए करवंदिया पहाड़ के किनारे दो पुलिस कैंप बनाए गए है। आवश्यकता को देखते हुए एक अन्य जगह पर भी पुलिस कैंप बनाया जाएगा। एसपी ने बताया कि खनन और वन विभाग की टीम से समन्वय स्थापित कर अवैध खनन रोकने के लिए लगातार छापेमारी अभियान चलाया जाएगा।

एक दशक पहले लीज खत्म

विभागीय सूत्रों के अनुसार एक दशक से अधिक समय से पत्थर खदानों की सरकार ने लीज खत्म करते हुए पूर्व में स्थापित क्रशर प्लांटों का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था। बावजूद इसके इस क्षेत्र में कागज पर बंद खदानों से पत्थर तोड़ने का कार्य बदस्तुर जारी है।

कई बार चलाया चुका है मेगा छापेमारी अभियान

इस दौरान प्रशासन ने कई बार मेगा छापेमारी अभियान भी चला चुुका है। पत्थर लदे वाहनों के जब्त करने के दौरान कई बार पुलिस से लेकर वन विभाग की टीम पर इस कार्य से जुड़े माफिया तंत्र हमला भी कर चुके हैं। छापेमारी अभियान में डीएफओ प्रदुमन गौरव, सदर एसडीओ मनोज कुमार, एएसपी अरविंद प्रताप सिंह सहायक खनन निदेशक विकास कुमार के अलावा 150 से अधिक पुलिस के जवान और वन कर्मी शामिल थे।

Related Post