Monday, May 20 2024

नाराज भाजपा विधान पार्षद संजय पासवान ने विधान परिषद समिति के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

FIRSTLOOK BIHAR 19:23 PM बिहार

पटना :   भाजपा विधान पार्षद व पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने विधान परिषद की समिति के सभापति पद से इस्तीफा दे दिया है ।पिछले 6 जून को बिहार विधान परिषद की समितियों का पुनर्गठन किया गया । कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह के निर्णय से एमएलसी संजय पासवान नाराज चल रहे थे ।अंततः उन्होंने समिति छोड़ने का निर्णय लेते हुए शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया है ।

6 जून को 34 समितियों का हुआ था पुनर्गठन

विगत 6 जून को बिहार विधान परिषद की 34 समितियों के पुनर्गठन का पत्र जारी किया गया था। संजय पासवान को अनुसूचित जाति एवं जनजाति समिति के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गयी। भाजपा एमएलसी संजय पासवान ने अपने साथ जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया है।

बिहार विधान परिषद सभागार में कार्यकारी सभापति अवेधश नारायण सिंह ने नवगठित समितियों के अध्यक्ष व संयोजकों के साथ बैठक की थी। समितियों के कार्य एवं उसके महत्व पर विशेष विमर्श चल रहा था। इसी बीच बैठक में शामिल भाजपा एमएलसी संजय पासवान ने अपना इस्तीफा कार्यकारी सभापति को सौंप दिया। इस्तीफा सौंप कर संजय पासवान सीधे बैठक से बाहर निकल गए। संजय पासवान को अनुसूचित जाति एवं जनजाति समिति का अध्यक्ष बनाया गया था ।

बिना परामर्श के बनाया गया समिति सदस्य

संजय पासवान का कहना है कि बिना उनके परामर्श के उन्हें इस समिति का सदस्य बनाया गया था। कहा कि जरूरी नहीं कि अनुसूचित जाति से आनेवाले को ही अनुसूचित जाति की समिति का अध्यक्ष बनाया जाए।

अनुसूचित जाति के नेताओं को मुख्य धारा में आने से रोका जा रहा है

संजय पासवान ने इसे जातिगत भेदभाव का मामला बताते हुए कहा कि इस तरह से अनुसूचित जाति से आनेवाले नेताओं को एक विशेष समुदाय के साथ काम करने के लिए छोड़ दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि अनुसूचित जाति के नेताओं को मुख्यधारा में आने से रोका जा रहा है और इसी का उन्होंने विरोध किया है।

बैठक से नाराज होकर निकल गये थे

संजय पासवान ने अपना इस्तीफा परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह को सौंप दिया। कार्यकारी सभापति भी भाजपा के ही हैं । गुरुवार को नवगठित समितियों की पहली बैठक बुलाई गई थी. बैठक में शामिल होने के तुरंत बाद वे नाराज होकर निकल गए थे. निकलने के समय ही उन्होंने सभापति पद से इस्तीफे की घोषणा की थी. शुक्रवार को उन्होंने विधिवत इस्तीफा दे दिया.

Related Post