Tuesday, May 21 2024

अपने परिवार व आस-पास के लोग प्रतिरक्षित होंगे, तो हम भी सुरक्षित रहेंगे : अनीशा

FIRSTLOOK BIHAR 22:02 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण ने लाखों लोगों की जाने ले ली है। इससे बचाव को लेकर सरकारी गैर सरकारी संस्थानों के साथ - साथ समाज के बुद्धिजीवी व स्वयंसेवी संगठनों से जुड़े लोग भी लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं । इसमें जीविका भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। जीविका की दीदियों ने सोमवार को स्लोगन पहुंचे हम द्वार से द्वार प्रतिरक्षित हो हर परिवार के साथ लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक किया। जीविका के जिला प्रबंधक अनीशा खुद इस अभियान में शामिल होकर आमलोगों के साथ- साथ जीविका दीदियों को भी टीकाकरण के लाभ के बारे में जानकारी दीं।

टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियां दूर करने का प्रयास

कोविड टीकाकरण को लेकर मुजफ्फरपुर के सभी प्रखंडों में लोगों के बीच में टीकाकरण को लेकर विभिन्न प्रकार के भ्रांतियों व्याप्त है। लोगों के बीच में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए जीविका की दीदियां टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करने के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। इसको दूर करने के लिए जीविका दीदियों की ओर से सामुदायिक संगठन आधारित जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसमें जीविका के सभी ग्राम संगठन से जुड़े उनके परिवार के 45 प्लस तथा 18 प्लस वाले उनके परिवार के सदस्य को टीकाकरण हेतु जीविका दीदी द्वारा उन्हें घर- घर जाकर टीकाकरण के लिये जागरूक किया गया। टीकाकरण हेतु व्याप्त भ्रांति को दूर करने के लिए जीविका मित्र तथा स्वास्थ्य एवं पोषण के कैडर व स्टाफ द्वारा छूटे हुए परिवार के लक्षित घरों में घर-घर जाकर के कोविड-19 टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित किया गया।

घर - घर से लोगों को बुलाकर टीकाकरण केंद्र पर पहुंचाया

इस कड़ी में मड़वन प्रखंड के जय हिंद जीवका संकुल स्तरीय संघ द्वारा जीविका दीदी केंद्रित टीकाकरण अभियान चलाया गया जिसमें जीविका के संकुल स्तरीय संघ की सभी दीदियां तथा जीविका के तमाम कैडर ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा घर - घर से सभी को प्रोत्साहित कर बनाये गए टीकाकरण केंद पर लाया गया।इतना ही नही जीविका के सामुदायिक संगठन द्वारा प्रत्येक परिवार में 18 प्लस तथा 45 प्लस लोगों की सूची बनाई जा रही है तथा उसे माइक्रो प्लान में शामिल करके संतृप्तता को लक्ष्य मानकर सौ प्रतिशत उपलब्धि का लक्ष्य रखा गया है।

लोगों को प्रोत्साहित कर दिलवायें टीका

मड़वन प्रखंड के शुभंकरपुर पंचायत में संकुल स्तरीय संघ द्वारा जीविका केंद्रीय संकुल स्तरीय संघ के टीकाकरण अभियान में जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा तथा प्रखंड परियोजना प्रबंधक आशुतोष कुमार द्वारा वहां पर उपस्थित सभी दीदियों से बात कर उनको अपने आस पास के अन्य दीदियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया। जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा ने कहा कि जब तक अपने आसपास के समाज के सभी लोग टीका ले कर के खुद को प्रतिरक्षित नहीं कर लेते हैं तब तक कोई भी सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए आवश्यक है कि अपने परिवार के साथ - साथ अपने आसपास तथा समाज के अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करके टीका दिलायें ।उन्होंने खुद के टीका लेने के उपरांत हुए शारीरिक स्वास्थ्य अनुभव के बारे में भी दीदियों के साथ में अपना अनुभव साझा किया तथा उन्हें मानसिक रूप से आश्वस्त किया कि टीका लेने के बाद विशेष परेशानी नहीं होती है।

जीविका दीदियों की पहल से अच्छे परिणाम

प्रखंड परियोजना प्रबंधक आशुतोष कुमार द्वारा बताया गया कि प्रखंड के 132 ग्राम संगठनों में 23904 परिवारों में से 45 से ऊपर वाले कूल 6172 लोगो को टीका से प्रतिरक्षित किया जा चुका है तथा शेष 9885 लोगों को अभियान के रूप में जीविका केंद्रित सामुदायिक संगठन टीकाकरण अभियान के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर 100% सामुदायिक संगठन से जुड़े परिवारों को संतृप्त किया जाएगा। घर घर जाकर टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करने में जीविका दीदी के द्वारा शामिल होने से अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

Related Post