Tuesday, May 21 2024

भारत- नेपाल सीमा पर सुरक्षाबलों एवं स्वास्थ्य कर्मियों ने किया टीकाकरण कैंप का आयोजन

FIRSTLOOK BIHAR 01:54 AM बिहार

मोतिहारी 16 जून : मोतिहारी जिले के आदापुर प्रखंड के कोरिया पंचायत सहित भारत-नेपाल सीमा के विभिन्न गांवों में सशस्त्र सीमा सुरक्षाबलों तथा आदापुर सरकारी अस्पताल के कर्मियों के द्वारा जागरूकता के साथ कोविड -19 वैक्सीनेशन का काम बहुत बड़े पैमाने पर किया गया । वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आदापुर सरकारी अस्पताल तथा सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा किए गए प्रयास का परिणाम देखने को मिला कि कोविड टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने आए लाभार्थी पूरे जोश के साथ टीका ले रहे थे।

टीकाकरण को लेकर दिखा लोगों में जोश

बरसात के मौसम के कारण कच्चे रास्ते भी खराब हो गए थे ,परन्तु लोगों में सीमा सुरक्षा बल के द्वारा जागरूक किए जाने के कारण दिलों में जोश भरा था। आदापुर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य मैनेजर संजय शर्मा ने बताया कि लोगों का उत्साह वैक्सीनेशन के प्रति बहुत अधिक देखने को मिल रहा है , आने वाले दिनों में हम कोशिश करेंगे कि गांव का एक भी व्यक्ति कोविड टीकाकरण के लाभ से वंचित ना रहें। उन्होंने बताया कि आज 140 डोज़ लेकर उनकी टीम आई थी , जो लोगों में टीका लगवाने के जोश को लेकर कोविड टीके की पूरी डोज़ समाप्त हो गई। इस केंद्र पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों व 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का आवश्यक कागजात जाँच कर टीकाकरण हो रहा था। मौके पर उपस्थित सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के सहायक सेनानायकअंशल श्रीवास्तव द्वारा बड़े पैमाने पर कोविड 19 वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का भी काम किया जा रहा है।

100% लक्ष्य के अनुरूप हुआ टीकाकरण

कोविड - 19 वैक्सीनेशन लक्ष्य अनुरूप 100 % सफल रहा। सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव ने बताया कि वह अपने क्षेत्र में 100% वैक्सीनेशन करवाने का काम कर रहे हैं जिससे हर एक व्यक्ति को कोरोना महामारी से बचाया जा सके । आदापुर सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य मैनेजर संजय शर्मा ने बताया कि जिन व्यक्तियों का आज वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन्हें वैक्सीन उपलब्ध होने पर पुनः वैक्सीनेशन कराया जाएगा। आदापुर प्रखंड के सभी प्रखंड वासियों को कोरोना महामारी से बचाव हेतु टीका देना उनकी पहली प्राथमिकता है। मौके पर सशस्त्र सीमा बल के सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव, प्रखंड स्वास्थ्य मैनेजर संजय शर्मा, नर्सिंग ऑफिसर मोनू कुँअर, डीइओ राहुल कुमार ओझा, एएनएम खुशबू तिवारी के साथ सशस्त्र सीमा बल के अनेक सिपाही व स्वास्थ्य कर्मियों सहित क्षेत्र के ग्रामीण मौजूद थे।

सेना के अधिकारियों ने लोगों से कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है- - कृपया साफ सुथरे मास्क का उपयोग करें । - यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं। - दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें । - नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं । - कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें। - एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें। - सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें। - अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं। - आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। - छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Related Post