Friday, May 17 2024

कोरोना के तीसरी लहर से बचाव के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर जाँच के साथ हो रहा है कोविड टीकाकरण

FIRSTLOOK BIHAR 00:23 AM बिहार

जागरूकता के बाद जाँच व टीकाकरण में युवाओं ने दिखाया जोश

मोतिहारी : कोरोना की तीसरी लहर से जिले वासियों के बचाव के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ,व आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाँच के साथ कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में कोविड 19 टीकाकरण में रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्य से सदर अस्पताल के साथ प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोविड 19 टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति के लिए 18 वर्षों से ऊपर के लाभुकों का टीकाकरण किया जा रहा है ।

आदापुर प्रखण्ड के केयर ब्लॉक मैनेजर श्रीनारायण सिंह ने बताया कि राजकीय मध्य विद्यालय बालक में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का एंटीजन टेस्ट करके कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है| जिसमें युवाओं, के साथ महिलाओं की भी भागीदारी सुनिश्चित हो रही है। टीकाकरण केन्द्र पर टीका लेने के लिए लोग सुबह से ही अपनी बारी का इंतजार कर रहें हैं।

पहले के अपेक्षा लोगों में बढ़ी जागरूकता

केयर हेल्थ मैनेजर श्रीनारायण सिंह ने कहा कि लोगों में पहले की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी है। लोग जागरूकता के कारण कोविड 19 के तीसरे लहर से बचाव हेतु अब टीकाकरण में जोश दिखा रहे हैं। ब्लॉक हेल्थ मैनेजर श्रीनारायण सिंह ने बताया कि 18 वर्ष में इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण का कार्य पुनः तेज गति में हो रहा है। राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के बाद टीका वैन द्वारा प्रचार प्रसार के कारण लोगों में कोविड टीका लेने में रूचि दिखाई दे रही हैं।

कोविड19 की तीसरे लहर से बचने के लिए समय पर हो टीकाकरण:

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया अभी भी कोरोना का दौर खत्म नहीं हुआ है। लोग सावधान रहें, टीकाकरण के साथ लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें, क्योंकि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बताया सभी अस्पतालों के चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं । किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है ।सदर अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन सेंटर में कंट्रोल रूम भी खोले गए हैं, जिसमें लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । यहाँ ऑक्सीजन के साथ अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं । कंट्रोल रूम इसलिए खोले गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर कभी भी सम्पर्क कर दवाओं के साथ इलाज के अन्य जानकारी लोग ले सकें। कोरोना के मरीज मिलने पर जांच करने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं गंभीर स्थिति में सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में मरीजों का इलाज किया जा रहा है । आपातकालीन स्थिति में मरीजों को पटना रेफर भी किया जाता है । जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नही हो जाता कोरोना काल मे सावधानी बरतने की जरूरत है । कोरोना से डरने की नहीं, बल्कि सावधानी पूर्वक लड़ने की आवश्यकता है। बिना कारण भीड़ भाड़ में न जाएं ।

टीकाकरण के बाद भी निम्न कोविड प्रोटोकॉल का करते रहें पालन:-

अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य कराएं ।
मास्क का प्रयोग अवश्य करें।
हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें ।
परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें।
कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छुए।
अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें । घरों में सुरक्षित रहें ।

Related Post