Friday, May 17 2024

जिले में क्षेत्र भ्रमण कर अधिकारी ले रहे हैं टीकाकरण का जायजा

FIRSTLOOK BIHAR 00:32 AM बिहार

कोविड जाँच एवं टीकाकरण के बढ़ावे के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

वार्ड सदस्य, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कर रहे हैं सहयोग
मोतिहारी : जिलाधिकारी के निर्देशों का पालन करते हुए अधिकारियों द्वारा चिरैया प्रखण्ड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही जागरूकता के साथ प्रखंडों में कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए जोर- शोर से टीकाकरण व कोविड 19 जाँच अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान आज शनिवार को चिरैया में सिकरहना अनुमंडलाधिकारी ज्ञानप्रकाश द्वारा प्रखंड के मीरपुर, मालिया टोला आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 122, 280 सहित विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया गया । उनके साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सीमा गुप्ता, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्याम पासवान ने निरीक्षण के साथ लोगों को कोविड19 संक्रमण के विषय में जानकारी दी। साथ ही कोविड टीकाकरण कराने की अपील की। डॉक्टर, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ केयर के हेल्थ मैनेजर ने भी सहयोग किया ।

45 वर्ष से ऊपर के लोगों का हो रहा है टीकाकरण

सिकरहना,अनुमंडलाधिकारी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि जागरूकता द्वारा लोगों से सम्पर्क कर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण करवाया जा रहा है । ताकि लोग कोविड 19 का टीका लगवा के खुद के साथ अपने परिवार समाज को सुरक्षित रख सकें । आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी स्कूलों, व स्वास्थ्य केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीकाकरण किया जा रहा है । मुहल्ले के लोग भी खुश हैं कि उन्हें इस महामारी के दौरे में घर से बाहर,अस्पताल भी जाना नहीं पड़ रहा है । आसानी से घर के बगल में ही टीका मिल जा रहा है ।

प्रखंड विकास पदाधिकारी कर रहे हैं लोगों को जागरूक

चिरैया प्रखण्ड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों सहित कई गांवों में प्रखंड विकास पदाधिकारी सीमा गुप्ता द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घूम घूम कर लोगों को कोविड19 टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है । लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जगह जगह चौपाल लगाया जा रहा है ताकि लोग निर्भीकता से टीकाकरण कराएं ।

कोरोना से ठीक हुए मरीजों की हो रही है जाँच

डॉ श्याम पासवान ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों का भी पता लगाकर उनके घर पहुंच स्वास्थ्य जाँच की जा रही है । ताकि वैसे लोगों की वास्तविक स्थितियों का पता लग सके कि वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं या अभी भी उन्हें कोई समस्या है।

उन्होंने बताया ठीक हुए लोगों के ऑक्सीजन का स्तर,ब्लड प्रेशर, पल्स, आरबीसी आदि की जांच की जा रही है । जाँच के बाद तुरंत ही उनकी रिपोर्ट साथी एप में भी अपलोड भी किया जा रहा है । साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उचित सलाह भी दी जा रही है । उन्होंने बताया कोरोना के गंभीर मरीजों को फंगस जैसे बीमारियों का डर रहता है । कोविड से ठीक हुए वैसे लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए । साफ स्वच्छ मास्क लगाना चाहिए । टीका लगवाने के बाद भी कोरोना से बचने के लिए साफ सफाई, सोशल डिस्टेनसिंग का पालन जरूर करना चाहिए । ज्यादा धूप में नहीं जाना चाहिए । संतुलित भोजन करना चाहिए ।

अफवाहों पर न दें ध्यान

लोगों द्वारा टीकाकरण के बारे में पूछे जाने पर केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक विक्रान्त कुमार ने बताया कि की अफवाहों पर ध्यान न दें। टीकाकरण के बाद थोडी दिक्कतें हो सकती हैं जैसे किसी को हल्का बुखार, बदन दर्द, हल्का चक्कर, लेकिन इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है । बुखार ज्यादा लगे तो चिकित्सकीय सलाह लें। टीका लेने पर 30 मिनट आराम करना आवश्यक है । टीका लेकर धूप में न जाएं । हल्का सुपाच्य भोजन करें । किसी भी अफवाह में न पड़ें । टीकाकरण जरूर कराएं । कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग कोविड टीकाकरण कराएं । देश में बना हुआ टीका सुरक्षित है । वर्तमान समय में टीकाकरण ही वायरस जनित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे विश्वसनीय माध्यम है। इसलिए निर्धारित आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लेना चाहिए। साथ ही, अपने सगे संबंधियों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करना चहिए। जिससे पूरे समाज को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी है।

जनप्रतिनिधियों ने टीकाकरण की अपील की है

मौके पर जनप्रतिनिधियों ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिना दोहरा मास्क के भीड़ भाड़ के क्षेत्रों में न जाएं । कोरोना से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं । मौके पर कोविड के जांच दल के साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सीमा गुप्ता, डॉ श्याम पासवान,मुखिया चंद्रदेव प्रसाद, आशा फैसिलिलेटर आशा देवी, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जनप्रतिनिधि मौके पर मौजूद रहे ।

एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Related Post