Friday, May 17 2024

डकाई नदी में उफान, कई गांवों का भंग हुआ सड़क संपर्क

FIRSTLOOK BIHAR 05:30 AM बिहार

बांका : बिहार के बांका जिला से गुजर रही डकाई नदी के पानी में उफान आ गया है। डकाई नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने से बौंसी प्रखंड के करीब आधा दर्जन गांव का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट गया है। नदी में उफान आने पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञात हो कि इस होकर सिकंदपुर, कहुआ सहित अन्य ग्रामीणों का आना जाना होता है।

चांदन डैम का जलस्तर में लगातार वृद्धि

इधर, चांदन डैम का जलस्तर एक क्यूसेक फीट बढ़कर 490 क्यूसेक फीट पर पहुंच गया है। डैम का जलस्तर पूरी तरह से भरने में अब दस क्यूसेक फीट कम रह गया है। डैम के केचमेंट एरिया में लगातार बारिश होने से डैम में पानी का बढ़ना लगातार जारी है।

गाद भरने से डैम में बढ़ रहा है पानी

सिंचाई विभाग के अभियंता हर रोज डैम पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं और इसका रिपोर्ट मुख्यालय को भेज रहे हैं। बारिश की स्थिति अगर तीन दिन और लगातार रहा तो डैम से पानी स्पेल होने लगेगा। हालांकि डैम का तेजी से भरने का एक मुख्य कारण गाद है। डैम के तीन हिस्से पर अभी गाद का पूरी तरह से कब्जा जमा हुआ है। जिसके कारण डैम जल्द भर जाता है और जल्द खाली भी हो जाता है। पिछले चार वर्षों से चांदन डैम से सरकार द्वारा गाद निकालने की योजना फाइलों में ही घूम रहा है। सबसे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जून 2018 में चांदन डैम का जायजा लेने के बाद डैम से गाद निकालने की योजना बनाई थी।

मंत्री ने की थी गाद बनाने की घोषणा

20 नवंबर 2019 में बिहार सरकार के तत्कालीन जल संसाधन मंत्री संजय झा विभाग के अधिकारियों के साथ चांदन डैम पहुंचकर डैम की गाद निकालने की घोषणा की थी। पर यह महत्वपूर्ण योजना आजतक धरातल पर उतर नहीं पाई है । किसानों के लिए लाइफ लाइन माने जाने वाली चांदन डैम की स्थिति ऐसी है कि गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने के लिए खुद तरस जाती है।

Related Post