Friday, May 17 2024

जीविका दीदियों ने मेगा टीकाकरण से किया कोरोना पर वार

FIRSTLOOK BIHAR 23:18 PM बिहार

बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय की दीदीयों ने भी कराया टीकाकरण

मुजफ्फरपुर : विश्व योग दिवस के अवसर पर सोमवार को आयोजित मेगा कैंप के आयोजन पर जीविका दीदीयों में काफी उत्साह दिखा। जीविका दीदियाँ चिंता मुक्त होकर इस दौरान आम लोगों को टीकाकरण केंद्र पर लाने में जुटी रही। जीविका दीदीयों का यह उत्साह उर्दू मध्य विद्यालय मड़वन पर अल्पसंख्यक समुदाय की दीदीयों में भी देखने को मिला। जहां बड़ी संख्या में आकर अल्पसंख्यक जीविका दीदीयों ने टीकाकरण कराया।  जीविका के डीपीओ अनीशा ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को दो दिन का मेगा कैंप का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रत्येक दिन 35000 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। 16 जून को आयोजित मेगा कैंप में मुजफ्फरपुर ने राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

टीका लेने के बाद भी किया प्रेरित

जीविका के स्वास्थ्य एवं पोषण मैनेजर पुष्कल दत्त ने बताया कि सकरा और सरैया प्रखंड में जीविका दीदियों ने खुद के टीकाकरण के बाद भी सामूहिक तौर पर विक्टरी चिन्ह बनाते हुए गांव के लोगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित भी किया। वहीं सरैया में जीविका दीदीयों ने टीकाकरण कराकर गांव के रास्तों पर आने जाने वाले लोगों को भी टीकाकरण कराने वाले पुरुषों और महिलाओं को प्रेरित किया।

5 हजार जीविका दीदीयों ने संभाला मोर्चा

डीपीओ अनीशा ने बताया कि मेगा कैंप को सफल बनाने के लिए जीविका दीदियों के कुल 5000   से अधिक कैडरों को लगाया गया था। जो लोगों को एक दिन पहले से ही जाकर जागरुक कर रही हैं। वह अपने परिवार में भी लोगों का टीकाकरण करा रही हैं। वहीं समाज में फैली भ्रांतियों को भी मिटा रही हैं। वह 18 प्लस और 45 प्लस दोनों ही लोगों को टीका के लिए प्रेरित कर रही हैं।

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए:

बार-बार हाथ धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें.

अगर कोई खांस या छींक रहा है, तो उससे उचित दूरी बनाए रखें.

शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो, तो मास्क लगाएं.

आंखें, नाक या मुंह को न छुएं.

खांसने या छींकने पर नाक और मुंह को कोहनी या टिश्यू पेपर से ढक लें.

अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें.

अगर आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं.

Related Post